डब्ल्यूडब्ल्यूई का मालिक कौन है | WWE Ka Malik Kaun Hai

WWE Ka Malik Kaun Hai | WWE Kis Desh ka Hai | डब्ल्यूडब्ल्यूई का मालिक कौन है :- दोस्तों स्वागत है आपका आपकी अपनी वेबसाइट GopiRasoi.Com पर। आज हम आपको डब्ल्यूडब्ल्यूई के बारे में बताने वाले है और इससे जुडी सारी जानकारी जैसे की डब्ल्यूडब्ल्यूई का मालिक कौन है, डब्ल्यूडब्ल्यूई किस देश की कंपनी है और डब्ल्यूडब्ल्यूई रियल है या फेक।

डब्ल्यूडब्ल्यूई को हर देश के साथ-साथ भारत में भी काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। बच्चे हो, जवान या बूढ़े सभी को डब्ल्यूडब्ल्यूई देखना अच्छा लगता है। लेकिन बहुत से लोगो का कहना है की डब्ल्यूडब्ल्यूई स्क्रिप्टेड होती है यानि की ये फेक होती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में आपके इस सवाल का जवाब भी देने वाले है। तो चलिए शुरू करते है और आपको डब्ल्यूडब्ल्यूई से जुडी सारी जानकारी देते है बिना देरी किये।

WWE Ka Malik Kaun Hai

डब्ल्यूडब्ल्यूई क्या है | What is WWE in Hindi

WWE का पूरा नाम World Wrestling Entertainment है जो अलग अलग देशों में रैसलिंग इवेंट्स करती रहती हैं। WWE का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्पोर्ट्स के जरिए एंटरटेन करना हैं। दुनिया में होने वाले सभी रैसलिंग प्रमोशन में डब्ल्यूडब्ल्यूई सबसे बड़ी हैं। यह अमेरिका के बिजनेसपर्सन विंस मैकमैहन और उनकी फैमिली द्वारा संचालित एक निजी कंपनी है।

डब्ल्यूडब्ल्यूई का मालिक कौन है | WWE Ka Malik Kaun Hai

WWE का मालिक विंस मैकमैहन हैं। दुनिया के सबसे बड़े रैसलिंग प्रमोशन कंपनी डब्ल्यूडब्ल्यूई का मालिक विंस मैकमैहन हैं। इस समय विंस मैकमैहन ही WWE के वर्तमान CEO और चेयरमैन हैं। मैकमैहन का पूरा परिवार WWE को चलाता हैं और आप इन सब को जानते भी होंगे अगर आप डब्ल्यूडब्ल्यूई को देखना पसंद करते है।

विंस मैकमैहन के साथ उनकी पत्नी लिंडा मैकमैहन, बेटे शेन मैकमैहन, बेटी स्टेफ़नी मैकमैहन और दामाद ट्रिपल एच इस कंपनी में 70% के मालिक हैं।

डब्ल्यूडब्ल्यूई की शुरुआत कब हुई थी | WWE Ki Shuruaat Kab Hui

हर डब्ल्यूडब्ल्यूई देखने वाले के मन में ये सवाल जरूर आता होगा की आखिर डब्ल्यूडब्ल्यूई की शुरुआत कब हुई थी। अगर आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है की डब्ल्यूडब्ल्यूई की शुरुआत कब हुई थी – तो आपको बतादे की डब्ल्यूडब्ल्यूई को सबसे पहले 21 फरवरी 1980 को टाइटन स्पोर्ट्स इंकॉर्पोरेशन के नाम से United States में शुरू किया गया था। लेकिन कुछ साल बाद 1988 में इसका नाम बदल कर इसे वर्ल्ड रैसलिंग फेडरेशन (WWF) रख दिया गया। WWF, जी हां अगर आप भी डब्ल्यूडब्ल्यूई काफी समय से देख रहे है तो आपको शायद यह याद भी होगा की WWE से पहले इसका नाम WWE था।

कुछ विवादों के चलते 2002 में WWF का नाम बदलकर WWE रख दिया गया जिसका मतलब यानि की फुल फॉर्म थी वर्ल्ड रैसलिंग एंटरटेनमेंट।

डब्ल्यूडब्ल्यूई को इस साल पुरे 42 साल पुरे हो चुके है और यह अभी भी बहुत से लोगो के दिल पर राज कर रहा है। डब्ल्यूडब्ल्यूई की फैन फोल्लोविंग काफी ज्यादा है।

डब्ल्यूडब्ल्यूई के कितने ब्रांड हैं ?

डब्ल्यूडब्ल्यूई मुख्य रूप से तीन ब्रैंड Monday Night RAW, SmackDown Live और WWE NXT को डील करता हैं। United Kingdom में हाल ही में WWE NXT UK नाम से इस कंपनी की नई ब्रैंड बनी हैं।

अगर आप डब्ल्यूडब्ल्यूई देखना पसंद करते है या पहले कभी देखते होंगे तो आपने रॉ और स्मैकडाउन के बारे में जरूर सुना होगा। अगर बात करे रॉ की तो शायद आपको पता होगा की रॉ में चार तरह की चैंपियनशिप होती है जिसका नाम निवर्सल चैंपियनशिप, IC चैंपियनशिप, रॉ विमेंस चैंपियनशिप, टैग टीम चैंपियनशिप और क्रूज़रवेट चैंपियनशिप है।

अगर अब बात करे स्मैकडाउन की तो इसमें भी चार तरह की चैंपियनशिप होती है जिनके नाम कुछ इस तरह है की WWE चैंपियनशिप, यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप, स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप और स्मैकडाउन टैग टीम चैंपियनशिप।

सबसे आखिर में आता है NXT इसमें भी 4 चैंपियनशिप ही होती हैं जिनके नाम NXT चैंपियनशिप, NXT विमेंस चैंपियनशिप, NXT टैग टीम चैंपियनशिप और NXT नॉर्थ अमेरिकन चैंपियनशिप हैं।

WWE किस देश में होता है | WWE Kis Desh Me Khela Jata Hai

तो चलिए दोस्तों अब हम आपको बताने वाले है की डब्ल्यूडब्ल्यूई किस देश में खेला जाता है – तो चलिए आपको बतादे की डब्ल्यूडब्ल्यूई किसी एक देश में नहीं बल्कि 180 अलग अलग देशो में होस्ट किया जाता है। डब्ल्यूडब्ल्यूई का मुख्य कार्यालय लंदन के टोरंटो और डब्ल्यूडब्ल्यूई का मैन ऑफिस डब्ल्यूडब्ल्यूई लॉस एंजेलिस और न्यू यॉर्क शहर में है।

WWE किस देश में है | WWE Kis Desh Me Hai

तो चलिए दोस्तों अगर बात आये की WWE किस देश में है – तो बतादे की जैसे की हमने आपको ऊपर बताया की डब्ल्यूडब्ल्यूई का मैन ऑफिस लॉस एंजेलिस और न्यू यॉर्क शहर में है, जोकि यूनाइटेड स्टेट्स में स्थित है। जिसका मतलब ये हुआ की डब्ल्यूडब्ल्यूई United States की कंपनी है।

क्या WWE में असली फाइट होती है | WWE Real or Fake in Hindi

दोस्तों अगर आप डब्ल्यूडब्ल्यूई देखना पसंद करते है तो आपके मन में भी एक सवाल जरूर आया होगा की डब्ल्यूडब्ल्यूई फेक है या रियल। तो चलिए अब आपको हम इस सवाल का जवाब है।

इसका सीधा साधा जवाब है की डब्ल्यूडब्ल्यूई में दिखाई गयी कोई भी फाइट यानि की लड़ाई असली नहीं होती है। डब्ल्यूडब्ल्यूई में सब कुछ पहले ही तय होता है की कौन जितने वाला है और कौन नहीं। हां अपने सही सुना की डब्ल्यूडब्ल्यूई में सब कुछ स्क्रिप्टेड होता है। डब्ल्यूडब्ल्यूई में भी राइटर होते है जोकि सब कुछ लिखते है की आने वाली लड़ाई में कब क्या होगा, कैसे होगा और कौन जीतेगा।

खिलाडी आपस में लड़ते समय जो हथियार इस्तेमाल करते है जैसे की कुर्सी, मेज और डंडा आदि वे सभी भी कमजोर होती है और इनका इस्तेमाल करने के लिए भी सभी खिलाडी ट्रेनिंग लेते है जिससे फाइट के दौरान उन्हें चोट न लगे और कम लगे।

डब्ल्यूडब्ल्यूई भले ही स्क्रिप्टेड हो, लेकिन कई बार ऐसा भी हुआ है की जब रेसलर्स को चोट लगी है और वे विकलांग तक हो गए। इसके अलावा ज्यादातर मामलों में खून असली ही होता है। अधिकतर खून थूकने के इफेक्ट के लिए ब्लड कैप्सूल्स इस्तेमाल किए जाते हैं।

आज भी ऐसे बहुत से लोग है जिन्हे यह नहीं पता होता की डब्ल्यूडब्ल्यूई स्क्रिप्टेड होता है और वे आज भी डब्ल्यूडब्ल्यूई के फाइट को बड़े चाव से देखते है। डब्ल्यूडब्ल्यूई को विदेशो के साथ-साथ भारत में भी बहुत पसंद किया जाता है। भारत में भी डब्ल्यूडब्ल्यूई के ऐसे बहुत से खिलाडी है जोकि काफी ज्यादा प्रसिद्ध है जैसे की Roman Reigns, The Rock और Brock Lesnar.

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों अब आप समँझ गए होंगे की WWE Ka Malik Kaun Hai और आपके इससे जुड़े सभी सवाल के जवाब मिल चुके होंगे। लेकिन अगर आपके मन में कोई अभी भी सवाल रह गया है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

Join us on Telegram

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

ये भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published.