Dogecoin Kya Hai, कैसे खरीदे और इसकी प्राइस कितनी है ?

Dogecoin Kya Hai | डॉजकॉइन क्या है | Dogecoin kaise kharide और iski price kitni hai in hindi :- आपने बहुत से क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सुना होगा जैसे Bitcoin, Polka-Dot, Setllar इत्यादि लेकिन क्या आपने Dogecoin के बारे सुना है। Bitcoin की तरह Dogecoin भी एक क्रिप्टोकरेंसी है। Dogecoin भी अन्य दूसरी क्रिप्ट्रोकरैन्सी की तरह ही एक डिजिटल करेंसी है जिसमें आप ट्रेड कर सकते है। Elon Musk के एक ट्वीट “Who Let The Doge Out” के बाद यह सुर्खियों में बना हुआ है। मस्क के ट्वीट करने के बाद 24 घंटे के अंदर इस क्रिप्टोकरेंसी Dogecoin की कीमत 50% से अधिक उछल गई।

एलॉन मस्क ने Dogecoin से सपोर्ट में लिखा, डोगक्वाइन लोगों का क्रिप्टो (Dogecoin is the peoples crypto) है। इसके बाद एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा नो हाईज, नो लोज, ऑनली डोग (No highs, no lows, only Doge), उनके इतना ट्वीट करते ही क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें उछलकर 5 सेंट तक जा पहुंची जो पहले 3 सेंट पर ट्रेड कर रही थी। आपको बता दें कि ट्विटर पर एलॉन मस्क के 4.45 करोड़ फॉलोअर्स हैं।

Dogecoin Kya Hai

डॉजकॉइन क्रिप्टोकरेंसी क्या है (Dogecoin Kya Hai in Hindi)

यह एक क्रिप्टोकरेंसी है। इस करेंसी को डिजिटल करेंसी भी कहा जाता है। इस करेंसी को आप छू नही सकते है पर फिर भी आप इसमें ट्रेड कर सकते है। Dogecoin एक ऐसी चीज़ है जो पिछले कुछ महीनों में लोकप्रियता की ओर बढ़ी है, ये क्रिप्टोक्यूरेंसी कुछ समय से काफी चर्चा में भी है।

डॉजकॉइन क्रिप्टोकरेंसी किसने बनाया (Who created Dogecoin Cryptocurrency)

दिसंबर 2013 में Dogecoin को एक जोक के तौर पर शुरू किया गया था। बिटकॉइन, इथेरियम या लिटकॉइन की तुलना में देखें तो Dogecoin के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। इसे IBM सॉफ्टवेयर इंजीनियर Billy Marcus और Adobe engineer Jackson Palmer ने पीयर-टू-पीयर ट्रांजैक्शन (Peer-To-Peer Transaction) के लिए शुरू किया था। इन्हाेने Dogecoin के लिए किसी फैन्सी चिन्ह को चुनने के बजाय जापानी कुत्ते की एक breed शिबा इनू (Shiba Inu) को चुना।

Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी को बनाने के पीछे भी एक हास्यप्रद कहानी है जो की एक कुत्ते के मीम से संबंधित है और इसी प्रेरणा से प्रेरित होकर इस कॉइन को बनाया था। जब इसे बनाया गया था तो इसके बाद काफी समय के बाद भी इसका ज्यादा फायदा नहीं हुआ था पर वर्तमान में यह करेंसी चर्चाओं में आसमान छू रही है। डेटा प्रोवाइडर CoinMarketCap.com के अनुसार इस तेजी के बाद Dogecoin की वैल्यू 50 अरब डॉलर हो गई है।

डॉजकॉइन चर्चा में क्यों है (Why Dogecoin is in Trending)

असल में Dogecoin ट्रेंडिंग में Elon Musk की वज़ह से आया। जी है टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने इस साल ने Dogue मैगजीन की एक फोटो पोस्ट की थी जिसमें एक डॉग को लाल स्वेटर पहने दिखाया गया था। इससे Dogecoin की कीमत में काफी उछाल आई थी। मस्क ने Dogecoin के सपोर्ट में फरवरी में कई ट्वीट किए थे। पहले ट्वीट में उन्होंने केवल Doge लिखा। फिर उन्होंने लिखा, ‘Dogecoin is the people’s crypto’। इससे अगले ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘No highs, no lows, only Doge’. और फिर क्या था Dogecoin रातो रात ट्रेंडिंग में आ गया।

डॉजकॉइन क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें (Dogecoin Kaise Khride)

किसी अन्य क्रिप्टोकरंसी की तरह ही डॉजकॉइन को भी क्रिप्टोकरंसी वॉलेट या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से खरीदा जा सकता है, जैसे इंडिया में यदि आप Dogecoin खरदना चाहते है तो आपको BuyUcoin, Bitbns या Zebpay का वॉलेट डाउनलोड करना होगा उसके बाद आपको बाकी सभी कोइन्स खरीदने के लिये KYC करनी होती है, ठीक उनकी तरह ही इसके लिये भी KYC करनी होगी। उसके बाद जैसे ही आपका वॉलेट एक्टिवेट होगा तब उसमें आप dogecoin सर्च करके खरीद पाएंगे।

डॉजकॉइन की वर्तमान कीमत क्या है (Dogecoin ki kitni price hai)

वैसे तो अभी सुर्खियों में रहने की वजह से इसकी कीमतों में काफी उछाल देखने को मिल रहा है, यह रेट हर रोज कुछ न कुछ point बढ रही है। लेकिन जब यह आर्टिकल लिखा जा रहा है तब इसकी कीमत 20.70 ₹ है। इसकी कीमत 10₹ से 32₹ रुपये के बीच देखी गयी है। अगर आप इस करेंसी में निवेश करते है तो आपको भविष्य में इससे काफी कुछ मिल सकता है।

डॉजकॉइन का भविष्य (Dogecoin’s future)

अगर आप इस क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहते है तो यह आपकी निजी राय है। पर उम्मीदे जताई जा रही है, की आने वाले वक्त में Dogecoin काफी अच्छे परिणाम देने वाला है। इसकी एक वजह Elon Musk के ट्वीट को भी मान सकते है क्योकि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति द्वारा यदि किसी चीज़ का जिक्र किया गया है, तब आप अंदाजा लगा लीजिये यह कितनी उचाई तक जा सकता है, जो लोग Musk को फॉलो करते है उन्होंने तो ट्वीट के बाद ही इसे खरीदना सुरु कर दिया था। इसकी कीमतों में 300% से भी ज्यादा की उछाल देखी गयी है।

जिस तरह से खबर जोरो पर चल रही है की भारत में क्रिप्टोकरेंसी को बैन किया जा सकता है, उस हिसाब से आपको इसमें निवेश करने से पहले थोड़ा सोचना होगा कि क्या आपको वास्तव में निवेश करना है या नही! अगर आप भी इस करेंसी को खरीदना चाहते है तो उससे पहले आपको इस करेंसी की नियम व शर्तो के बारे में समझना होगा क्योंकि आपको अगर इसमें नुकसान होता है तो इसके लिए भी आप ही जिम्मेदार होते है।

FAQs

Dogecoin क्या है ?

यह एक क्रिप्टोकरेंसी है। इस करेंसी को डिजिटल करेंसी भी कहा जाता है। इस करेंसी को आप छू नही सकते है पर फिर भी आप इसमें ट्रेड कर सकते है।

Dogecoin करेंसी को कब लांच किया गया था ?

दिसंबर 2013 में Dogecoin को एक जोक के तौर पर शुरू किया गया था।

Dogecoin को किस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बनाया गया है ?

इस करेंसी को बनाने के लिए C++ लैंग्वेज का उपयोग किया गया है। 

Dogecoin करेंसी को किसने बनाया है ?  

इसे IBM सॉफ्टवेयर इंजीनियर Billy Marcus और Adobe engineer Jackson Palmer ने पीयर-टू-पीयर ट्रांजैक्शन (Peer-To-Peer Transaction) के लिए शुरू किया था।

Dogecoin के Logo में किस जानवर का चित्र है ?

Dogecoin के Logo में Dog Animal का चित्र है। 

Read Also :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *