Vivo कहा की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं ?

Vivo कंपनी का मालिक कौन है | vivo company ka malik kaun hai | विवो कंपनी का मालिक कौन है | vivo company kaha ki hai :- क्या आप जानते है की Vivo कहा की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं ? अगर आप नहीं जानते और जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे है।

आज के समय में वीवो काफी ज्यादा फेमस स्मार्टफोन ब्रांड हो गयी है और दुनिया के सबसे बड़े ब्रांड्स को कड़ी टककर दे रही है जैसे की Oppo, Redm, Realme, Samsung और apple. आपको बतादे की दुनिया में apple के बाद tech field में दूसरी कंपनी Samsung आती है।

आपने वीवो के बहुत से स्मार्टफोन्स देखेंगे होंगे और सोचा होगा की आखिर वीवो ब्रांड किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है। तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते है।

vivo company kaha ki hai

वैसे शायद आप ये बात जानते नहीं होंगे की vivo, Realme, Redmi, Oppo, Oneplus, Poco और IQoo ये सभी ब्रांड्स एक ही है। जी हां आपने सही सुना की अगर आप किसी भी ब्रांड का मोबाइल फ़ोन खरीदते हो तो फायदा एक को ही होगा।

आज वीवो के मोबाइल दुनिया के सभी देशो में बिक रहे है और लोग इन्हे काफी पसंद भी करते है। बात करे भारत की तो यहाँ भी लोग वीवो को कैमरे और डिस्प्ले क्वालिटी के लिए ज्यादा पसंद करते है।

वीवो कंपनी कब शुरू हुई थी (Vivo company kaha ki hai)

तो आपको बतादे की वीवो कंपनी कब शुरू हुई – वीवो कंपनी की स्थापना Shen Wei ने साल 2009 में की थी। आपको शायद मालूम नहीं होगा की वीवो ने एक ब्रांड और बनाई है जिसका नाम IQOO है और IQOO मार्किट में अपनी परफॉरमेंस के लिए जनि जाती है और आपको बतादे की वीवो कंपनी एक चाइनीज कंपनी है।

IQOO कंपनी की स्थापना 12 फरवरी 2019 को वीवो ने की थी। अब यह विवो से स्वतंत्र रूप से संचालित होता है जिसका मतलब है की IQOO अब वीवो से अलग हो गया है।

विवो कंपनी का मालिक कौन है (Vivo company ka malik kaun hai)

तो अब हम आपको बताएंगे की वीवो कंपनी का मालिक कौन है – वीवो कंपनी 2009 को Shen Wei द्वारा स्थापित की गई। और वीवो कंपनी एक चाइनीज कंपनी है।

जैसे की हमने आपको बताया की oppo, realme, vivo, oneplus और redmi सभी एक ही कंपनी है जी हां ये सभी कंपनी BBK Electronics की है।

Founded2009; 12 years ago
FounderShen Wei
HeadquartersDongguan, Guangdong, China
ProductsSmartphones
HiFi
Accessories
Software and Online services
BrandsiQOO
Number of employees10,000 (2020)
ParentBBK Electronics

बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी का मालिक कौन है (BBK Electronics company ka malik kaun hai)

जैसे की आपको पता चल गया होगा की Oppo, Redmi, Realme, Vivo, Poco, Oneplus और IQOO बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी की subsidiary brands है।

अब आपके मन में सवाल आया होगा की BBK Electronics Company के मालिक कौन है – Daun Yongping बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के मालिक है और यह भी चीन के निवासी है और ये भी एक चाइनीज कंपनी है।

वीवो कंपनी कब किस देश में आयी ?

  • साल 2015 में वीवो को टॉप 10 स्मार्टफोन कंपनी में स्थान दिया गया, जिसने वैश्विक बाजार हिस्सेदारी 2.7% हासिल की।
  • 2009 में अपनी स्थापना के बाद से, विवो ने दुनिया भर के 100 से अधिक देशों में में मोबाइल फ़ोन्स लांच किये।
  • दूसरे देशो में मोबाइल बेचना 2014 में शुरू हुआ, जब कंपनी ने थाईलैंड के बाजार में प्रवेश किया। विवो ने भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, थाईलैंड और वियतनाम में लॉन्च किए।
  • साल 2017 में, विवो ने रूस, श्रीलंका, ताइवान, हांगकांग, ब्रुनेई, मकाऊ, कंबोडिया, लाओस, बांग्लादेश और नेपाल में स्मार्टफोन बाजार में प्रवेश किया।
  • जून 2017 में, इसने पाकिस्तान के मोबाइल फोन बाजार में प्रवेश किया और वीवो ब्रांड वर्तमान में देश में लोकप्रियता में तेजी से वृद्धि का अनुभव कर रहा है।
  • 26 नवंबर 2017 को, विवो ने अपने Y53 और Y65 मॉडल के साथ नेपाली बाजार में प्रवेश किया।
  • अक्टूबर 2020 में, वीवो ने घोषणा की कि वह अपने उत्पादों को यूरोप में भी बेचना शुरू कर देगा।

Vivo Company Ka Malik Kaun Hai ~ Video

आज आपने क्या सीखा

तो अब आप जान गए होंगे कि Vivo kaha ki company hai aur iska malik kaun hai. इसके साथ साथ हमने आपको यह भी बताया है की विवो मोबाइल भारत में कब आया, विवो का पहला फोन और विवो कंपनी का इतिहास से जुडी कुछ बाते।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

FAQ

क्या वीवो चाइनीज कंपनी है ?

जी हाँ, वीवो एक चाइनीज कंपनी है।

वीवो कंपनी की शुरुआत कौन से साल हुई ?

रीयलमी कंपनी की शुरुवात साल 2009 में हुई थी।

वीवो कंपनी के मालिक कौन है?

वीवो कंपनी के मालिक Shen Wei हैं।

विवो कंपनी का मुख्यालय कहाँ है?

विवो कंपनी का मुख्यालय डोंगगुआं , गुआंग्डोंग , चीन में है।

ये भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published.