T-Series का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है | T-series company ka Malik Kaun Hai

T series malik | T series company ka malik | टी सीरीज कंपनी कहां पर है | t series ke malik | t series kaha ki company hai :- T-series को कौन नहीं जनता हर कोई T-series के नाम से वाफिक है। अगर आप मूवीज देखना पसंद करते है या फिर आप गाने सुनने पसंद करते है तो अपने T-series का नाम जरूर सुना होगा खास अपने T-series को यूट्यूब पर जरूर देखा होगा। T-series कंपनी मूवीज बनाने से साथ-साथ गाने भी बनती है।

T-series ने हाल ही के दिनों में नया मुकाम पाया है, जिसके कारण यह कंपनी सुर्खियों में हैं। चाहे YouTube जैसे सोशल मीडिया साइट हो या फिर पूरा बॉलीवुड इंडस्ट्री; हर जगह सिर्फ T-series के चर्चे हो रहे है और हो भी क्यों न शायद आपको पता होगा की T-series के यूट्यूब पर दुनिया में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर है।

आज हम आपको टी सीरीज के बारे में बहौत सारी बाते बताने वाले हैं। इस लेख को आप पूरा और अच्छे से पढ़ें ताकि आपको टी सीरीज के बारे में पूरी जानकारी मिल सके। तो चलिए आगे बढ़ते हैं हैं, और टी सीरीज का मालिक कौन है इसके बारे में और जानकारी लेते हैं।

T-series ka Malik kaun Hai, T-series kaha ki company hai

80 और 90 के दशक में T-series कंपनी से साथ और भी बहुत सी कंपनी की शुरुवात हुई लेकिन T-series ने नयी बुलंदिया हासिल की है। T-series ने अपनी कंपनी की शुरुवात कैसेट बेचने से की थी, लेकिन अब कैसेट का जमाना जा चूका था इसलिए T-series ने भी फिल्मे और गाने बनाना शुरू कर दिया। T-series ने लगातार हिट फिल्मे और गाने दिए और लगातार T-series आगे बढ़ता गया और आज भारत में T-series का राज है। T-series के फैंस अब करोड़ो में है और अकेले यूट्यूब पर T-series के 188 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है।

T-series के फाउंडर गुलशन जी के मृत्यु के बाद एक समय ऐसा भी आया जब T-series की पॉपुलैरिटी धीरे धीरे कम होने लगी थी। लेकिन उनके बेटे Bhushan Kumar और बहु ने इस कंपनी को सही ढंग से संभाला और इस कंपनी को एक नए मुकाम में लाकर स्थापित किया।

टी-सीरीज क्या है (What is T-series)

Super Cassettes Industries Private Limited, T-Series के रूप में बिज़नेस कर रही है, T-Series एक भारतीय म्यूजिक रिकॉर्ड लेबल और फिल्म निर्माण कंपनी है जिसकी स्थापना 11 जुलाई, 1983 को गुलशन कुमार जी ने की थी। यह मुख्य रूप से बॉलीवुड संगीत साउंडट्रैक और पॉप संगीत के लिए जाना जाता है।

1980 के दशक में आई इस म्यूजिक कंपनी ने 2014 तक पूरे म्यूजिक इंडस्ट्री पर राज किया है। 2014 तक, टी-सीरीज़ भारत का सबसे बड़ा संगीत रिकॉर्ड लेबल है, जिसमें भारतीय संगीत बाज़ार का 35% हिस्सा है, इसके बाद सोनी म्यूज़िक इंडिया और ज़ी म्यूज़िक हैं। टी-सीरीज़ 17 जुलाई, 2021 तक 188 मिलियन ग्राहकों और 160 बिलियन से अधिक व्यूज के साथ सबसे अधिक देखे जाने वाले और सबसे अधिक सब्सक्राइब किए गए YouTube चैनल का मालिक है और संचालित करता है।

T-series कंपनी की स्थापना कब और किसने की ?

अब हम आपको बताने वाले है की टी -सीरीज की स्थापना कब और किसने की – तो आपको बतादे की भारत की नंबर 1 म्यूजिक और filmmaking कंपनी T-series की स्थापना गुलशन कुमार ने 11 जुलाई 1983 को की थी। गुलशन जी का जन्म 5 मई 1956 को नई दिल्ली में हुआ था और इनका देहान्त 12 अगस्त 1997 को मुंबई में हुआ था इनके देहांत के बाद छोटी सी उम्र में ही इनके बेटे ने टी सीरीज की कमान संभाली थी और अब भूषण कुमार ही इसके मालिक हैं और कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण फैसले यही लेते हैं।

लेकिन गुलशन कुमार की ये कामयाबी लोगो के आँखों में खटकने लगी और लोगों ने आखिर गुलशन कुमार जी के ऊपर अपनी नजर लगा दी। 1977 में कुछ गुंडे मवाली ने गुलशन कुमार जी को गोलियों से भून दिया जिसके कारण 1997 में म्यूजिक एक्सपर्ट गुलशन कुमार जी की मृत्यु हो गई।

T-series के पहले गाने में लालू राम था और इस गाने को म्यूजिक रवीन्द्र जैन ने दिया था जो साल 1984 में लॉन्च किया गया था। फिल्म के दुनिया में T- series ने अपना पहला कदम Tum Bin मूवी से रखा जो उस समय एक बहुत बड़ी हिट साबित हुई।

वर्तमान समय में टी सीरीज का मालिक कौन है (T Series ka malik kaun hai)

टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार हैं, इनका जन्म 27 नवंबर 1977 को हुआ। वहीं उनकी पत्नी दिव्या खोसला कुमार टी-सीरीज की मालकिन हैं। इस कंपनी को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए भूषण कुमार और दिव्या खोसला कुमार दोनों ने मिलकर मेहनत की है।

गुलशन कुमार जी के मृत्यु के बाद उनके बेटे भूषण कुमार जी को ही T-series की जिम्मेदारी उठानी पड़। भूषण कुमार जी भी गुलशन कुमार के तरह बहुत ही काबिल इंसान थे। अपनी कड़ी मेहनत और काबिलियत के दम पर भूषण कुमार जी ने T-series को एक नए मुकाम तक पहुंचाया।

भूषण कुमार की पत्नी दिव्या खोसला कुमार एक अभिनेत्री हैं। उन्होंने शादी से पहले कई फिल्मों में काम किया है। इतना ही नहीं दिव्या एक बहुत अच्छी फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी हैं। उन्होंने सनम रे, यारियां, मरजावां, सत्यमेव जयते 2, इंदु की जवानी जैसी कई हिट फिल्मों का निर्देशन किया है।

भूषण कुमार जी लाइमलाइट से थोड़ा दूर रहना पसंद करते हैं। यही वजह है कि बहुत कम बॉलीवुड फेंस भूषण जी के बारे में जानते हैं लेकिन बीते कुछ सालों में भूषण सोशल मीडिया में एक्टिव नजर आ रहे हैं इसके साथ ही ये अपने कंपनी के इवेंट्स में भी नजर आते हैं।

टी सीरीज किस देश की कंपनी है (T Series kis desh ki company hai)

T-series के फाउंडर गुलशन कुमार जी इंडिया (भारत) के रहने वाले है और उन्होंने इस कंपनी की नींव भी इंडिया के दिल्ली शहर में रखी व इंडिया का हेड क्वार्टर भी नोएडा में हैं, और आज भी यह कंपनी भारत में ही रजिस्टर हैं। इस कंपनी की स्थापना 11 जुलाई 1983 को की गयी थी।। इसलिए ये कहा जा सकता है कि T-series भारत देश की कंपनी है।

आज आपने क्या सीखा

तो अब आप जान गए होंगे कि T-Series का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है ? | T-series ka Malik kaun Hai, टी-सीरीज कंपनी की स्थापना और अब वर्तमान में इसका मालिक कौन है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

ये भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published.