Samsung कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं ?

Samsung kaha ki company hai | Samsung company ka malik kaun hai | सैमसंग किस देश की कंपनी है | सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है :- क्या आप जानते है की Samsung कहा की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं ? अगर आप नहीं जानते और जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे है।

आज के टाइम में Samsung एक बहुत बड़ी कंपनी है और अपने Samsung के बहुत से प्रोडक्ट्स देखे होंगे जैसे की मोबाइल, टेबलेट, टीवी आदि। शायद आपके पास भी कोई सैमसंग का प्रोडक्ट होगा और आपके मन में भी यह सवाल आया होगा की आखिर सैमसंग किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है। हम आपको इस आर्टिकल में सैमसंग जुड़ी सारी जानकारी देने वाले है।

देखा जाये तो apple के बाद tech field में दूसरी कंपनी Samsung आती है। सैमसंग आज के समय में बहुत ही अलग-अलग तरह के इलेट्रॉनिक्स प्रोडक्ट बनाती हैं। भारत में सैमसंग कंपनी बहुत ही फेमस है।

Samsung kaha ki company hai

आज के समय दुनिया के सभी देशो में आपको सैमसंग के मोबाइल आसानी से मिल जायेंगे। लेकिन सैमसंग भारत में मोबाइल के लिए काफी पॉपुलर हैं लेकिन आज के समय में भारत में redmi, realme और poco जैसी चाइनीज ब्रांड्स से सैमसंग को कड़ी टक्कर मिल रही है। भारत की बात करे तो रेडमी के मोबाइल यहाँ सबसे ज्यादा बिकते है।

सैमसंग के बजट स्मार्टफोन हो या महंगे फोन सभी में सैमसंग काफी अच्छा बिजनेस कर रही है। कंपनी ने अपने प्रोडक्ट की अच्छी क्वालिटी के साथ ही लोगों के विश्वास को जीता हैं। सैमसंग के मोबाइल दुनिया में 75 से भी ज्यादा देशो में एक्सपोर्ट होते हैं। जिससे आप अंदाज़ा लगा सकते है की सैमसंग कितनी बड़ी कंपनी है।

सैमसंग कंपनी कब शुरू हुई थी (Samsung company kab shuru hui)

सैमसंग भले ही आज अपने बहुत से प्रोडक्ट्स को बनाती और बेचती हो लेकिन शुरुवात में सैमसंग मोबाइल या और कोई दूसरा इलेक्टॉनिक प्रोडक्ट्स नहीं बनाती थी।

इस कंपनी की शुरुआत 1938 में हुई थी, और तब के समय इस कंपनी में केवल 40 लोग काम करते थे। सैमसंग शुरुवात में खाने का सामान बेचती थी। सैमसंग का जैसे-जैसे फायदा होता गया वैसे ही सैमसंग ने और भी कई सारे क्षेत्रों में अपना व्यवसाय शुरू किया और फिर 1969 में सैमसंग ने इलेक्ट्रॉनिक्स समानो का व्यवसाय शुरू किया।

सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है (Samsung company ka malik kaun hai)

तो अब आपको बतादे की Samsung Company का मालिक कौन है – Samsung Company के मालिक Lee Byung-Chul हैं इनका जन्म South Korea के Uiryeong-gun में 12 February 1910 में हुआ था। Lee Byung-Chul को ही सैमसंग का फाउंडर कहा जाता है। इन्होने ही सैमसंग कंपनी की शुरुवात साल 1938 में की थी। आपको बतादे की इन्होने इकोनॉमी में ग्रेजुएशन और एमबीए भी किया था।

सैमसंग को इतनी बड़ी कंपनी बनाने में Lee Byung-Chul का काफी योगदान है। हालाकि अब सैमसंग के मालिक ली ब्युंग चुल इस दुनिया में नहीं है। 19 नवम्बर 1987 को इनका देहांत हो गया था। इनकी मृत्यु के बाद इनके परिवार के लोग कंपनी को चला रहे हैं।

स्थापना1938
Owner Nameली ब्यूंग चुल
प्रमुख व्यक्तिकन-ही (Chairman & CEO)
ली सू-बिन (अध्यक्ष, CEO, Samsung Life Insurance)
HeadquartersSeoul, south Korea
Websitehttps://www.samsung.com/in/
Productशिपबिल्डर, रिटेल, इलेक्ट्रॉनिक्स, फाइनेंसियल, केमिकल, फ़्लैश मेमोरी, हार्ड डिस्क ड्राइव, एंटरटेनमेंट, Aviation, स्मार्टफोन्स, ऑप्टिक स्टोरेज, मोबाइल फ़ोन्स, एक्सेसरीज

सैमसंग किस देश की कंपनी है (Samsung kaha ki company hai)

सैमसंग किस देश की कंपनी है – जैसा की हमने अभी आपको बताया की सैमसंग कंपनी के फाउंडर Lee Byung-Chul है और इनका जन्म साउथ कोरिया में हुआ था और उन्होंने सैमसंग की शुरुवात साउथ कोरिया में ही की थी। ऐसे में Samsung साउथ कोरिया की कंपनी है।

एक खबर के अनुसार साउथ कोरिया की GDP में 17 प्रतिशत Samsung कंपनी का योगदान हैं। अब आप सोच सकते हैं अगर इस कंपनी को नुकसान होता हैं तो पुरे देश की जीडीपी में कितना फर्क पड़ेगा।

यह Apple के बाद दूसरी सबसे बड़ी कंपनी हैं जो सबसे ज्यादा मोबाइल बनाती हैं। इसके साथ ही यह कंपनी लाइफ इन्सुरेंस भी प्रोवाइड करवाती हैं। हालाँकि वर्तमान में सैमसंग के ऑफिस अधिकतर देशों में उपलब्ध हैं लेकिन इसका हेड और प्रमुख ऑफिस Daegu, Japanese Korea में हैं जहाँ से इस कंपनी की शुरुआत हुई थीं।

सैमसंग कंपनी का इतिहास

जैसा की हमने आपको बताया की सैमसंग कंपनी शुरुवात में जब शुरू हुई तो खाने का समान बेचती थी। आप अभी तक यह सोच रहे थे की Samsung शुरुआत से ही mobile और अन्य electronics product बनाती थी तो अब आपको सही जवाब मिल चूका होगा।

इसके बाद कंपनी ने Life Insurance और टेक्सटाइल के क्षेत्र में भी कदम रखा और काफी सफलता भी अर्जित की। इसके बाद 1969 में पहली बार कंपनी ने Electronics प्रोडक्ट बनाने की शुरुआत की और सबसे पहले एक Black & White Tv बनाया जिसे 1970 में लॉन्च किया गया। इसके बाद सैमसंग फ्रिज, एसी, माइक्रोवेव जैसे सभी इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट बनाने लगी।

कंपनी ने 1980 में मोबाइल फोन और मेमोरी कार्ड के साथ कंप्यूटर पार्ट्स बनाने का काम शुरु किया तब से लेकर कंपनी के प्रोडक्ट की ग्रोथ में बढ़ोत्तरी होती चली गयी। इसके बाद 1992 में सैमसंग मेमोरी चिप का उत्पादन करने वाली सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी थी।

अब वर्तमान समय में ऐसा कोई भी तकनीकी छेत्र नहीं है जहाँ कंपनी की पहुँच न हो कंप्यूटर से लेकर स्मार्टफोन हर छेत्र में इसके काफी अच्छे प्रोडक्ट देखने को मिल रहे हैं।

सैमसंग का पहला फोन (Samsung Ka Phla Mobile)

सैमसंग ने अपना सबसे पहला फोन 1983 में लॉन्च किया जिसका नाम SC-100 था लेकिन यह फोन लोगो को कुछ खास पसंद नहीं आया। इसके बाद सैमसंग ने एक और फोन लांच किया और वह फोन भी नहीं चला।

इसके बाद सैमसंग ने एक बड़ी बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने कई बातों पर चर्चा की और फिर उसके बाद उन्होंने एक नया सैमसंग का मोबाइल बनाया जिसका नाम SH-700 था। यह फोन लोगों को बहुत ही ज्यादा पसंद आया और इससे बहुत लोगों ने भी खरीदा।

सैमसंग मोबाइल भारत में कब आया

आपको बता दे कि Samsung ने साल 1995 में भारत के श्रीपेरंबदूर में प्लांट लगाया गया था। लेकिन 2009 में सैमसंग ने एक बहुत ही अच्छा फोन लाया जिसका नाम Galaxy s था इस फोन में तो पूरे भारत में धूम मचा दी थी। और फिर इसके बाद सैमसंग भारत में अपने मोबाइल को बनाते गए और यहां पर अपना बाजार बड़ा करते चला गए।

हालही में कंपनी ने भारत में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाया है। जिसका उदघाटन प्रधानमंत्री मोदी जी और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति ने किया था यह प्लांट नोएडा सेक्टर 81 में करीब 35 एकड़ में फैला हुआ है।

सैमसंग ने अपनी मार्किट वैल्यू को मजबूत करने के लिए 1.5 लाख से अधिक रिटेल आउटलेट्स और 3000 से अधिक कस्टमर सर्विस पॉइंट भी खोलें हैं। कंपनी ने कस्टमर को अच्छी सर्विस देने के लिए 2016 में 535 से भी ज्यादा सर्विस वैन को लांच किया हैं।

Samsung kaha ki company hai ~ Video

आज आपने क्या सीखा

तो अब आप जान गए होंगे कि Samsung kaha ki company hai. इसके साथ साथ हमने आपको यह भी बताया है की सैमसंग मोबाइल भारत में कब आया, सैमसंग का पहला फोन और सैमसंग कंपनी का इतिहास से जुडी कुछ बाते।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

FAQs

क्या सैमसंग चाइनीज कंपनी है ?

नहीं , सैमसंग एक साउथ कोरिया की कंपनी है।

सैमसंग कंपनी की शुरुआत कौन से साल हुई ?

सैमसंग कंपनी की शुरुवात साल 1938 में की थी

सैमसंग कंपनी की शुरुआत भारत में कब हुई थी ?

Samsung ने साल 1995 में भारत के श्रीपेरंबदूर में प्लांट लगाया गया था।

सैमसंग कंपनी के मालिक कौन है?

Samsung Company के मालिक Lee Byung-Chul हैं इनका जन्म South Korea के Uiryeong-gun में 12 February 1910 में हुआ था।

ये भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published.