RIP का मतलब क्या होता है। RIP Meaning in Hindi ~ 2022

RIP Meaning in Hindi | RIP Full Form in Hindi | RIP Ka Matlab Kya Hota Hai | RIP full form meaning in hindi :- तो दोस्तों आपने RIP शब्द जरूर कही न कही सुना होगा, चाहे किसी इमेज पर, वीडियो में और या फिर किसी के स्टेटस पर। लेकिन अगर आपको RIP शब्द के बारे में जानकारी नहीं है तो आपके मन में जरूर कुछ सवाल आये होंगे जैसे की RIP का मतलब क्या होता है, RIP की फुल फॉर्म क्या है और RIP क्यों और कहा इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको इन सभी के बारे में जानकारी नहीं है तो हम आपको इस आर्टिकल में RIP से जुडी सारी जानकारी देने वाले है।

हम सभी अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ऐसे बहुत से शब्दों का इस्तेमाल करते है जोकि शार्ट फार्म में होते है जैसे की OK, OMG, Hello, OP, DP. इन में से कुछ शब्दों का तो हमे मतलब और फुल फॉर्म भी नहीं पता होती लेकिन हम फिर भी इन्हे इस्तेमाल करते है।

ऐसा ही एक शब्द है RIP जिसका इस्तेमाल आजकल बहुत ज्यादा हो रहा है और इसीलिए ऐसे बहुत से लोग है जिन्हे इस शब्द का मतलब नहीं पता होता और वे सभी इन शब्दों के बारे में जानकारी लेने के लिए इंटरनेट का सहारा लेते है।

इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में RIP शब्द से जुडी सारी जानकारी देने वाले है जोकि आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है। तो कृपया इस आर्टिकल को पूरा और ध्यान से पढ़े।

RIP Meaning in Hindi

RIP की परिभाषा (RIP full form meaning in hindi)

RIP शब्द को बोलने या लिखने का तात्पर्य मरे हुए इंसान की आत्मा को शांति पहुंचाना होता है। इसके माध्यम से व्यक्ति RIP बोलकर या लिखकर ईश्वर से प्रार्थना करता है कि मृत व्यक्ति की आत्मा को शान्ति प्रदान करें।

RIP का मतलब क्या होता है (RIP ka matlab kya hota hai)

तो चलिए अगर आप जानना चाहते है की RIP Meaning in Hindi क्या होता है तो आपको बतादे की RIP Full Form in English होती है “Rest in Peace” और RIP Full Form in Hindi होती है भगवान आपकी आत्मा को शांति दे या शांति से आराम करे। आपको बतादे की इस शब्द को लेटिन शब्द Requiescat in Pace से लिया गया है।

  • R – Rest
  • I – In
  • P – Peace

आपने भी सोशल मीडिया जैसे की इंस्टाग्राम और फेसबुक पर देखा होगा की जब भी व्यक्ति मर जाता है तो उसकी फोटो के ऊपर RIP लिखा होता है। दूसरे लोग मर्त व्यक्ति के फोटो पर RIP लिखकर भगवान से प्राथना करते है की भगवान मर्त व्यक्ति की आत्मा को शांति दे।

आपको बतादे की RIP का ज्यादातर इस्तेमाल ईसाई धर्म के लोगो द्वारा किया जाता है। जब भी कोई ईसाई धर्म का लोग मरता है तो मर्त व्यक्ति को दफना दिया जाता है और उसकी कब्र पर RIP लिखकर सभी लोग भगवान से प्राथना करते है की भगवान मरे हुए व्यक्ति की आत्मा को शांति दे।

बहुत लोगों को आपने RIP का मतलब Return if possible कहते सुना होगा जबकि ऐसा नहीं है। बता दें, RIP का अर्थ होता है Rest in peace। जो किसी मृत व्यक्ति के प्रति शोक भाव या श्रदांजलि के लिए उपयोग में लाया जाता है।

RIP शब्द की उत्पति कैसे हुई?

अगर आप सोच रहे है की आखिर RIP शब्द आया कहा से और इसकी उतपति कहा और कैसे हुई – तो आपको बतादे की जैसे की हमने आपको ऊपर बताया की इसाई धर्म में या जब कोई अंग्रेज मर जाता है तो उसकी कब्र पे लिख दिया जाता है “Rest In Peace” और बस यहीं से सुरुवात हुई है इस शब्द की।

जैसे की आप सभी को पता ही है की इंग्लिश भाषा बहुत जल्दी लोकप्रिय होती जा रही है और इंग्लिश भाषा को अब भारत में काफी ज्यादा मान्यता दी जा रही है। इसीलिए R I P शब्द का भी इंग्लिश भाषा के साथ इस्तेमाल होने लगा।

इस शब्द की उत्पति और इसके इतना लोकप्रिय बनने के पीछे सोशल मीडिया का बड़ा योगदान है क्योकि अभी भी इनता पोपुलर शब्द हो जाने के बाद भी इसका यूज़ सोशल मीडिया पे ही ज्यादा किया जाता है।

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

Join us on Telegram

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

ये भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published.