Realme कहा की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं ?

Realme kaha ki company hai | Realme kis desh ki company hai | रियल मी का मालिक कौन है | रियल मी किस देश की कंपनी है :- तो दोस्तों आज में आपको बताने वाला हु की Realme कहा की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं ? अगर आप रीयलमी कंपनी से जुडी जानकारी जानना चाहते है तो आप हमारा ये आर्टिकल पूरा पढ़े।

रीयलमी कंपनी साल 2018 को लांच हुई और देखते ही देखते रीयलमी ने टेक मार्किट में अपना नाम बना लिया। रीयलमी स्मार्टफोन्स को लोगो ने काफी पसंद करा और रीयलमी आते ही छा गयी।

रीयलमी कंपनी आज के समय न केवल स्मार्टफोन्स बल्कि टीवी, लैपटॉप्स, स्मार्ट वाच और स्मार्ट बल्ब जैसे और भी प्रोडक्ट्स बना रही है। रीयलमी आज के समय मार्किट की बड़ी बड़ी ब्रांड्स को टक्कर दे रहा है जैसे की Redmi, Oneplus, Vivo, IQOO और OPPO. लेकिन अगर आप आजतक यही सोचते है की ये सब कंपनी अलग अलग है तो हम आपको बतादे की ऐसा नहीं है।

आपने भी रीयलमी स्मार्टफोन्स देखे होंगे और सोचा होगा आखिर ये कंपनी कहा की है और इसका मालिक कौन है। तो आज आपको इसी बारे में जानकारी देने वाले है। तो चलिए शुरू करते है बिना देरी किये।

Realme kaha ki company hai

और आज रीयलमी अपने मोबाइल्स और अन्य प्रोडक्ट्स को काफी सारे देशो में बेच रहा है। लेकिन रीयलमी भारत में मोबाइल के लिए काफी पॉपुलर हैं और लोगो को भी रीयलमी के मोबाइल्स काफी पसंद आ रहे है। रीयलमी जोकि साल 2018 में ही स्थापित हुई है अब वो दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनियो को टक्कर दे रही है।

अब जैसे की हमने आपको ऊपर बताया की Oppo, Redmi, Realme, Vivo, Poco, Oneplus और IQOO ये सभी अलग अलग कंपनी नहीं है बल्कि सभी एक ही कंपनी है अगर आप किसी भी कंपनी का मोबाइल खरीदते है तो फायदा एक को ही जोकि इन सभी कंपनी की पैरंट कंपनी है।

रीयल मी कंपनी कब शुरू हुई थी (Realme company kab shuru hui)

रीयलमी सबसे पहले साल 2010 में “ओप्पो रियल” के नाम से दिखाई दिया। तबसे यह OPPO Electronics Corporation का एक सबब्रांड था। उसके बाद साल 2018 में “ओप्पो रियल” oppo से अलग हो गयी और Realme कहलायी। Realme कंपनी 4 मई 2018 को Sky Li (स्काई ली) द्वारा स्थापित की गई ।

30 जुलाई, 2018 को Sky Li जो की Oppo कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट थे उन्होंने घोसणा की रीयलमी अब एक स्वतंत्र कंपनी बन गई है।

उन्होंने कहा कि भविष्य में, Realme ब्रांड मोबाइल फोन बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा जो मजबूत प्रदर्शन और स्टाइलिश डिजाइन को एकीकृत करता है। 15 नवंबर, 2018 को, Realme ने एक नया लोगो पेश किया।

रियल मी कंपनी का मालिक कौन है (Realme kis desh ki company hai)

जैसे की हमने आपको ऊपर भी बता दिया है की रीयलमी कंपनी का मालिक कौन है – Realme कंपनी 4 मई 2018 को Sky Li (स्काई ली) द्वारा स्थापित की गई, Sky Li इससे पहले Oppo कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट थे, Sky Li ने Oppo से इस्तीफा देकर रीयलमी कंपनी की शुरुआत की थी, अब ये रीयलमी के ग्लोबल CEO है।

भारत मे Realme कंपनी के CEO Madhav Sheth है इन्ही के देख रेख मे कंपनी भारतीय बाजार मे आगे बढ़ रही है।

यह तो बात करी रीयलमी का मालिक कौन है पर रियल मी की जो पैरेंट कंपनी है उसका मालिक कौन है? मतलब की BBK Electronics कंपनी का मालिक कौन है? BBK Electronics के अंडर ही Oppo, Redmi, Realme, Vivo, Poco, Oneplus और IQOO जैसी ब्रांड्स आती है।

बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी का मालिक कौन है (BBK electronics company ka malik kaun hai)

जैसे की आपको पता चल गया होगा की Oppo, Redmi, Realme, Vivo, Poco, Oneplus और IQOO बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी की subsidiary brands है।

अब आपके मन में सवाल आया होगा की BBK Electronics Company के मालिक कौन है – Daun Yongping बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के मालिक है और यह भी चीन के निवासी है।

रीयलमी किस देश की कंपनी है (Realme kaha ki company hai)

रीयलमी किस देश की कंपनी है – जैसा की हमने अभी आपको बताया की रीयलमी कंपनी Sky Li (स्काई ली) द्वारा स्थापित की गई है। और ये चीन के निवासी है जिसका मतलब है की रीयलमी एक चाइनीस है।

रीयलमी का प्रोडक्शन चाइना में होता है और चाइना के साथ दूसरे देशों के बाजार में भी रियल मी के फोन बेचे जाते हैं और लोग इसे पसंद भी करते हैं।

स्थापनामई 6, 2018; 3 वर्ष पहले
संस्थापकSky Li
मुख्यालयShenzhen, Guangdong, China
क्षेत्रGlobal
प्रमुख व्यक्तिSky Li (Global CEO)
Madhav Sheth (India CEO)
उत्पादSmartphones
वेबसाइटrealme.com

रीयलमी का पहला फोन (Realme ka pahla phone)

Realme का पहला स्मार्टफोन Realme 1 है। इसे मई 2018 में भारत में लॉन्च किया गया। इस मॉडल में 6.0 इंच FHD + रिज़ॉल्यूशन के साथ 18: 9 डिस्प्ले है और यह MTK Helio P60 चिपसेट, 13MP रियर कैमरा, 8MP फ्रंट कैमरा और नॉन-रिमूवेबल 3410 एमएएच बैटरी से लैस है।

रीयलमी ने अमेज़न इंडिया पर पहले 30 दिनों में विशेष रूप से 400,000 से अधिक मोबाइल बेचे।

आज आपने क्या सीखा

तो अब आप जान गए होंगे कि Realme kaha ki company hai aur iska malik kaun hai. इसके साथ साथ हमने आपको यह भी बताया है की रीयलमी मोबाइल भारत में कब आया, रीयलमी का पहला फोन और रीयलमी कंपनी का इतिहास से जुडी कुछ बाते।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

ये भी पढ़े –

FAQs

क्या रीयलमी चाइनीज कंपनी है ?

जी हाँ, रीयलमी एक चाइनीज कंपनी है।

रीयलमी कंपनी की शुरुआत कौन से साल हुई ?

रीयलमी कंपनी की शुरुवात साल May 4, 2018 में हुई थी।

रीयलमी कंपनी के मालिक कौन है?

रीयलमी कंपनी के मालिक Sky Li हैं इनका जन्म चीन में ही हुआ था।

रीयलमी का पहला फोन कोनसा है ?

रीयलमी का पहला मोबाइल फ़ोन Realme U1 है। जो की मई 2018 में भारत में लॉन्च किया गया।

Leave a Comment

Your email address will not be published.