Mobile Phone में ऑनलाइन न्यूज़ पेपर कैसे पढ़े | Read E-Paper Online in Hindi

Online hindi newspaper mobile se kaise padhe | e paper today in hindi | Mobile me aaj ka e paper / newspaper kaise padhe :- आज का जमाना इंटरनेट का जमाना है और यह काफी आगे निकल चूका है आज के समय में आपको हर चीज ऑनलाइन इंटरनेट पर मिल जाती है वैसे ही अगर आपको अखबार पढ़ना अच्छा लगता है तो आप कहीं भी कभी भी अखबार ऑनलाइन इंटरनेट पर पढ़ सकते हैं तो आज हम जानेंगे की इंटरनेट पर ऑनलाइन अखबार कैसे पढ़ें आप अपने किसी भी मन पसंदीदा मन पसंदीदा अखबार को ऑनलाइन कभी भी पढ़ सकते हैं बिना पैसे खर्च किए तो चलिए जानते हैं की अखबार को ऑनलाइन इंटरनेट पर कैसे पढ़ें ?

आजकल समय का अभाव होने के कारण हम Newspaper बहुत ही कम पढते है. अगर पढते है तो भी एक सरसरी नजर सिर्फ News Headlines (मुख्य खबर) पर डालते है. इसलिए इस समस्या को देखते हुए मुख्य समाचारपत्रों (Newspapers) ने अपने ऑनलाइन संस्करण निकालने शुरू किए है. न्यूजपेपर्स के ऑनलाइन संस्करण को E-paper कहा जाता है।

लगभग, सभी न्यूजपेपर्स के ऑनलाइन संस्करण Publish (प्रकाशित) होते है. इन E-papers को आप जब चाहें, जहाँ चाहे अपने मोबाइल फोन पर ऑनलाइन पढ सकते है.

आप अंग्रेजी अखबार Times of IndiaHindustan Times से लेकर हिन्दी न्यूजपेपर्स दैनिक भास्करराजस्थान पत्रिकादैनिक जागरणनव भारत टाइम्सपंजाब केसरी आदि न्यूजपेपर्स को ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन में पढ सकते है.

newspaper mobile se kaise padhe

मोबाइल फोन पर अखबार पढ़ने का तरीका (Mobile Phone Me Newspaper Kaise Padhe)

हमने आपको स्टेप बाय स्टेप न्यूज़ पेपर ऑनलाइन इंटरनेट पर पढ़ने का सही तरीका बताया है तो यह सही तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए इस टैक्स को ध्यान से पढ़ें आप इस तरीके से अपने किसी भी डिवाइस में अखबार जाने ई-पेपर को ऑनलाइन इंटरनेट से पढ़ सकते हैं जैसे कि लैपटॉप कंप्यूटर मोबाइल फोन , Tablet आदि-

Step 1 : आप अपने Device जैसे Laptop, Mobile Phone, Tablet आदि में अपना मन पसंदीदा Search Engine खोलें Search Engine जैसे कि Google, Mozilla, Bing, Opera आदि | हमने यहां Google का प्रयोग किया है क्योंकि ज्यादातर व्यक्ति Google का ही प्रयोग करते हैं |

Step 2 : अपने मनपसंदीदा खोले गए Search Engine में E-Paper लिखकर सर्च या क्लिक करें।

Step3 : E-paper Search करने पर Google इस Search Term से संबंधित परिणाम दिखाएगा | यहाँ आपको Newspapers के Online संस्करणों को उनकी Websites के साथ दिखाया जाएगा |

Step 4 : अब आपके सामने बहुत सारे E-Paper सर्च रिजल्ट के रूप में मौजूद हैं आप अपने मन पसंदीदा E-Paper पर Click कर सकते हैं और आप अपने मन पसंदीदा Newspaper को ऑनलाइन इंटरनेट पर पर पढ़ सकते हैं |

Step 5 : यदि आपका मन पसंदीदा Newspaper सर्च रिजल्ट में नहीं आ पाया है तो आप नीचे जाकर दूसरे पेज को खोल सकते हैं या आप सर्च रिजल्ट में E-Paper के आगे अपने मन पसंदीदा न्यूज़पेपर का नाम लिखकर सर्च कर सकते हैं |  अगर आपको यहाँ आपका Favourite Newspaper मिल जाए तो आप उसे Online पढ सकते है |

अखबार के इ-पेपर के कुछ आसान फायदे (Benefits of E-Paper)

  • पसंदीदा तारीख का चुनाव – E-Paper में आप अपने पसंद की तारीख का न्यूज पेपर पढ सकते है। अगर आपको कोई पुराना अखबार पढना है तो वो भी आप यहा आसानी पढ़ सकते है।
  • क्षेत्र का चुनाव – अगर कोई अखबार राष्ट्रिय है तो उस स्थिति में आप अपने क्षेत्र का चुनाव कर सकते है। राज्य, जिला, खण्ड़ इत्यादि प्रकार के आप E-Paper पढ़ सकते है।
  • भाषा का चुनाव – अगर कोई अखबार 2 या उससे अधिक भाषाओं मे चलता है तो उस स्थिति में भी आप अपनी पसंद की भाषा का चुनाव कर सकते है। Print मीडिया के माध्यम से आप केवल एक की भाषा मे अखबार पढ़ सकते है परन्तु E-Paper के माध्यम से आप अन्य भाषाओं का चुनाव भी कर सकते है।

कौन कौन से अखबार पढ सकते है ऑनलाइन (Which newspapers can be read online)

लगभग आप अपने मनपसंदीदा सारे ही अखबार को ऑनलाइन इंटरनेट पर पढ़ सकते हो। इन् अख़बार में सबसे जायदा हिंदुस्तान, दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर और अमर उजाला को अधिक पढ़ा जाता है।

ऑनलाइन न्यूज़ पेपर पढ़ना Free होता है या Paid जानिए (Online news paper is free to read or know Paid)

सामान्यतः सभी प्रकार के न्यूज़ पेपर जो ऑनलाइन उपलब्ध होते है वे फ्री ही होते है, उनमे से कुछ न्यूज पेपर ऐसे होते है जिसके लिए आपको कुछ राशि महीने की सब्सक्रिप्शन राशि के तौर पर देनी होती है। 

Mobile me aaj ka E paper/Newspaper kaise padhe (Video)

आज आपने क्या सीखा

तो अब आप जान गए होंगे कि मोबाइल फ़ोन पर अखबार कैसे पढ़े, E-Paper पढ़ने के फायदे और आप कोनसा अख़बार ऑनलाइन पढ़ सकते है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

FAQs

मैं E-Paper कैसे डाउनलोड करूं?

ऑनलाइन पीडीएफ प्रारूप में समाचार पत्र कैसे डाउनलोड करें
1. आप जिस Newspaper लेख को सहेजना चाहते हैं, उस पर क्लिक रखें।
2. ‘File’> ‘Print’ पर क्लिक करें
3. जहाँ आप सामान्य रूप से उपयोग करने के लिए Printer का चयन करेंगे, वहाँ ‘PDF के रूप में Save’ का विकल्प होना चाहिए
4. अंत में, ‘Save’ को हिट करें और File को सेव करने के लिए Location चुनें।

क्या ऑनलाइन न्यूज़ पेपर पढ़ना फ्री होता है ?

सभी प्रकार के न्यूज़ पेपर जो ऑनलाइन उपलब्ध होते है वे फ्री ही होते है, उनमे से कुछ न्यूज पेपर ऐसे होते है जिसके लिए आपको कुछ राशि महीने की सब्सक्रिप्शन राशि के तौर पर देनी होती है। 

क्या हम ई-पेपर कभी भी पढ़ सकते हैं ?

हां, आप ई-पेपर को कभी भी कहीं भी पढ़ सकते हैं |

Benefits of E-Paper ?

ई-पेपर के बहुत सारे फायदे होते हैं जैसे कि पसंदीदा भाषा, डाउनलोड ई पेपर, कभी भी पढ़ सकते हैं, किसी भी तारीख का पढ़ सकते हैं |

ये भी पढ़े –

1 thought on “Mobile Phone में ऑनलाइन न्यूज़ पेपर कैसे पढ़े | Read E-Paper Online in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *