Paytm किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ?

Paytm kis desh ki company hai | Paytm ka malik kaun hai | पेटीएम किस देश की कंपनी है :- तो दोस्तों पेटीएम को आखिर आज के इंटरनेट के युग में कौन नहीं जनता। आजकल हर कोई पेटीएम ऐप का इस्तेमाल ऑनलाइन लेन-देन के लिए करता है लेकिन अक्सर हर किसी के मन में ये सवाल जरूर आता होगा की Paytm किस देश की कंपनी है या इसका मालिक कौन है ? और आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने वाले है तो कृपया इस आर्टिकल को पूरा और ध्यान से पढ़े।

जैसे की आप सभी जानते ही होंगे की ऑनलाइन लेन-देन करने के लिए आज बहुत सी एप्लीकेशन का इस्तेमाल हो रहा है लेकिन सबसे ऊपर नाम पेटीएम का ही आता है। पेटीएम अब आप ऑनलाइन लेन-देन करने के साथ आप इसका इस्तेमाल मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान के लिए, बस व ट्रेन की टिकट बुक करनें के लिए, ऑनलाइन शॉपिंग, बैंक में पैसे भेजने के लिए भी कर सकते है।

इसी के साथ आपको बतादे की पहले पेटीएम केवल मात्र एक वॉलेट हुआ करता था लेकिन धीरे-धीरे इसमें बहुत सी और सर्विस ऐड होती गयी और वर्तमान में हमे पेटीएम में ऑनलाइन पेमेंट के साथ-साथ सेविंग अकाउंट भी खोल सकते है और अब इसने अपने कदम ई-कॉमर्स की दुनिया में भी रख दिए है।

भारत में सबसे चाइनीस ऍप्स बैन हुई है तब से बहुत से लोग इंटरनेट पर सर्च करते है की Paytm किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ? और अब इसी बारे में विस्तार से हम आपको बिना देरी किये जानकारी देने वाले है।

Paytm kis desh ki company hai | Paytm ka malik kaun hai

पेटीएम का मतलब क्या है (Paytm Ki Full Form Kya Hai)

अगर आप जानना चाहते है की Paytm का मतलब क्या है या पेटीएम की फूल फॉर्म क्या होती है – तो आपको बतादूँ की पेटीएम की फुल फॉर्म Pay Through Mobile जिसका मतलब है की मोबाइल के द्वारा पेमेंट करना या मोबाइल के द्वारा भुगतान करना। अब इसमें बहुत से फीचर्स और सर्विसेज जोड़ दी गयी है लेकिन इसकी शुरुवात इसकी शुरुवात बस मोबाइल पेमेंट के लिए ही हुई थी।

पेटीएम का मालिक कौन है (Paytm Ka Malik Kaun Hai)

अगर आप जानना चाहते है तो आपको बतादे की पेटीएम के मालिक और सीईओ विजय शेखर शर्मा जी है इन्होने ही अगस्त 2010 में ऑनलाइन पेटीएम वॉलेट की शुरुआत की थी पर उस समय ऑनलाइन लेन-देन ज्यादा लोग नहीं किया करते थेऔर इसी तरह के ऍप्लिक्शन्स भी कुछ ज्यादा नहीं थे लेकिन पेटीएम के कैशबैक ऑफर्स के कारण पेटीएम को तरक्की मिली और उसके बाद 2016 में नोटेबंदी के दौरान पेटीएम को लगातार सफलता मिल रही है।

विजय शेखर शर्मा जी का जिनका जन्म 7 जून 1978 को अलीगढ में हुआ था और 1994 से 1998 के मध्य इन्होने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से अपनी एजुकेशन पूरी की।

विजय शेखर शर्मा जी भारत के जाने माने बिज़नेस मैन में से एक बन गए और फ़ोर्ब्स के अनुसार 2017 से विजय शेखर शर्मा भारत के Youngest Billionaire की रैंक में शामिल हो गए हैं इनकी कुल नेट वर्थ 230 crores USD है।

जन्म15 जुलाई 1978 (आयु 43)
अलीगढ़, उत्तरप्रदेश, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
शिक्षा प्राप्त कीदिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग
व्यवसायस्थापक और सीईओ पेटीऍम के
जीवनसाथीमृदुला शर्मा

पेटीएम किस देश की कंपनी है (Paytm Kis Desh Ki Company Hai)

अगर आप अभी तक यह सोचते है की पेटीएम कोई चाइनीस कंपनी है तो हम आपको साफ बतादे की पेटीएम एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय भारत के उत्तरप्रदेश राज्य के नोएडा शहर में स्थित है। जैसे की हमने आपको ऊपर भी बताया की पेटीएम केवल मात्र एक वॉलेट, मोबाइल और D2H रिचार्ज के इस्तेमाल के लिए हुआ करता था लेकिन इसे ज्यादा लोकप्रियता नहीं मिल पायी।

लेकिन उसके बाद भारत सरकार द्वारा 500 और 1000 के नोट बंद कर दिया गया था तब से लाखों की संख्या में लोग पेटीएम का इस्तेमाल करना शुरू कर दिए थे और भारत सरकार नें भी पेटीएम को प्रमोट कर दिया था और अब पेटीएम को 350 million से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे है।

Type of businessPrivate
Type of siteOnline shopping, Payment systems
Available inMultilingual
FoundedAugust 2010; 11 years ago
HeadquartersB-121, Sector 5, Noida, Uttar Pradesh, India
Area servedIndia
OwnerOne97 Communications Ltd.
Founder(s)Vijay Shekhar Sharma
Key peopleVijay Shekhar Sharma (CEO),
Amit Nayyar (President),
Ajay Shekhar Sharma (Vice president)
IndustryTechnology, E-commerce, Finance
ProductsPaytm Mall, Paytm Payments Bank, Paytm Money, Gamepind, Paytm Smart Retail
ServicesPayment system, Mobile payments, Online shopping
URLwww.paytm.com (Global)
UsersIncrease 35 crore  (350 million)

आज आपने क्या सीखा

तो अब आप जान गए होंगे कि Paytm ka malik kaun hai aur Paytm kis desh ki company hai, Paytm किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ? और उनके बारे में जुडी सभी जानकारी को भी मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बता दी है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

ये भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published.