पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहते हैं | Password Meaning in Hindi

Password Meaning in Hindi | Password Ko Hindi Me Kya Kahate Hai | Password kya Hai :- तो दोस्तों स्वागत है आपका आपकी अपनी वेबसाइट GopiRasoi.com पर। आज हम आपको एक ऐसे सवाल का जवाब विस्तार से देने वाले है जोकि ऑनलाइन काफी ज्यादा पूछा जाता है जोकि है पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहते हैं (Password Meaning In Hindi). अगर आप भी इसी सवाल का जवाब ढूंढते हुए इस आर्टिकल पर पहुंच गए है तो आप बिलकुल सही जगह आये है।

Password का इस्तेमाल आजकल काफी ज्यादा किया जा रहा है खासकर की ऑनलाइन दुनिया में। पासवर्ड के बिना हम सभी इस इंटरनेट की तरफ बढ़ती हुई दुनिया में बिलकुल सुरक्षित नहीं है। हमे आज इंटरनेट पर मौजूद हर वेबसाइट और एप्लीकेशन जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सप्प को चलाने के लिए Password की जरूरत पड़ती ही हैं। Password का महत्व इंटरनेट की दुनिया में इतना हो गया है की आप इसके बिना कई सारी ऑनलाइन सुविधाओं का उपयोग नही कर सकते है जैसे की फेसबुक, व्हाट्सप्प, ट्विटर, इंस्टाग्राम और गूगल सेवाएं आदि।

जब भी आप कही Password भरते या नया Password सेट करते होंगे तो आपके सामने कुछ और सवाल आते होंगे जैसे की New Password, Old Password, Current Password, Default Password, Reset Password, Forgot Password और 8 Words Password. यह सब देखकर आप सोचने लगते होंगे की इन सभी पासवर्ड का हिंदी में अर्थ क्या होता है। तो इसीलिए आज हम आपको Password से जुडी सारी जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले है। तो कृपया इस आर्टिकल को प्यार से और ध्यान से पढ़िए। तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते है।

Password Meaning in Hindi

पासवर्ड का मतलब क्या होता है | Password Meaning in Hindi

Password का हिंदी में मतलब गुप्त शब्द या सांकेतिक शब्द होता है, जो किसी सिस्टम में प्रवेश पाने के लिए यूजर की पहचान के तौर पर उपयोग किया जाता है । पासवर्ड को आमतौर पर एक User Name या User ID के साथ उपयोग किया जाता है । Password को हम Passcode के नाम से भी जानते है।

उदाहरण :- मान लीजिये की आपका इंस्टाग्राम या फेसबुक पर अकाउंट है और अकाउंट बनाते समय आपने एक Paasword सेट किया था जोकि सिर्फ आपको ही मालूम है। अब आप जब भी अपना इंस्टाग्राम या फेसबुक खोलेंगे तो आपसे पहले वो Paasword माँगा जायेगा अगर आप सही पासवर्ड भर देते है तोहि आपको फेसबुक से आपका अकाउंट खुलने की अनुमति मिलेगी।

और अगर अब आपका अकाउंट कोई दूसरा व्यक्ति खोलने की कोशिश करता है तो वो व्यक्ति आपका अकाउंट नहीं खोल पायेगा क्यूंकि अपने अकाउंट को खोलने के लिए एक पासवर्ड सेट किया है जोकि सिर्फ आपको ही पता है। इसीलिए हमेशा यही कहा जाता है की आप जब भी नया पासवर्ड बनाये तो उसे मजबूत रखे।

Password का उपयोग हमेशा ऐसी जगह किया जाता है जहाँ पर किसी तरह की जानकारी यानि की Data को सुरक्षित रखना पड़ता हो जैसे की बैंक, वेबसाइट, ऍप्स आदि।

पासवर्ड मुख्य रूप से Letter, Number, Symbol और वाक्यांश से मिलकर बना होता है। पासवर्ड बनाने के लिए Capital Letter अथवा Small Letter का उपयोग भी किया जाता है तो आपको यह इसी तरह से याद रखना होगा। ध्यान रहे की यदि आप पासवर्ड डालते वक्त Small letter के जगह पर Capital अथवा Capital के जगह Small letter का इस्तेमाल करते हैं तो आप लॉगिन नहीं कर पाएंगे। उस पासवर्ड को गलत बताया जाएगा।

पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहते हैं | Password Meaning In Hindi

तो चलिए दोस्तों आशा करता हूँ की आपको Password का मतलब काफी हद तक समँझ आ गया होगा। तो दोस्तों अगर आप अब जानना चाहते है की Password Meaning In Hindi क्या होता है :- तो आपको बतादे की पासवर्ड को हिन्दी में कुंजिका या फिर सांकेतिक शब्द भी कहा जाता है।

पासवर्ड के लिए हिन्दी में कोई आधिकारिक शब्द नही है जिसका उपयोग किया जाता हो लेकिन अगर हिंदी में अर्थ निकला जाये तो इसके कई प्रकार के अर्थ निकलते है जैसे की गुप्त शब्द, कुंजिका या सांकेतिक।

अगर Password शब्द का २ हिस्सों में विभाजन किया जाये तो २ शब्द निकल के आएंगे Pass और Word,चलिए इसका हिंदी मतलब समझते है :-

  • Pass = अनुमति पत्र या स्वीकृति पत्र
  • Word = शब्द

Password = अनुमति शब्द या स्वीकृति शब्द

इसलिए Password को हिंदी में अनुमति शब्द या स्वीकृति शब्द भी कहा जा सकता है।

Why Password is required | पासवर्ड की जरूरत क्यों है ?

Internet आ जाने के बाद ऑनलाइन अपराध भी काफी ज्यादा बढ़ चुके है। इन ऑनलाइन अपराधों को हम Cyber Crime कहते है | ऐसे Cyber Crime को अंजाम देने वालो को Hackers कहा जाता है |

ऐसे में यदि आपका पासवर्ड अगर मजबूत नहीं हुआ तो ये Hackers आपके Login and Password या ATM Card का PIN चुरा लेते है और आपके अकाउंट से पैसे निकाल कर अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लेते है। इसीलिए आपसे बार बार कहा जाता है की अपना पासवर्ड मजबूत से मजबूत रखे।

आपका पासवर्ड जितना मजबूत होगा, आपका कंप्यूटर हैकर्स और मालिसियस सॉफ़्टवेयर से उतना ही सुरक्षित रहेगा। आपको अपने कंप्यूटर पर सभी अकाउंट के लिए मजबूत पासवर्ड बनाए रखना चाहिए।

Strong Password कैसे बनाएं?

एक Unique पासवर्ड बनाते समय हमें और आपको कुछ जरूरी बातो को हमेशा ध्यान रखना होगा :-

  • कम से कम आठ शब्दों का और अधिकतम 16 से 64 शब्दों के बीच का पासवर्ड ही बनाये। हालांकि पासवर्ड की लंबाई की कोई सीमा नहीं है।
  • Password भरते समय Uppercase letters और Lowercase letters का इस्तेमाल करे। इससे दूसरों को पासवर्ड का अनुमान लगाना कठिन हो जाएगा। उदहारण :- GopiRasoi.COM
  • Password में कम से कम एक नंबर का प्रयोग करें। उदहारण :- gopi84rasoi1008
  • Password में कम से कम एक स्पेशल करैक्टर(@, #, $, %, ^. &, *) का प्रयोग करें। उदहारण :- gopirasoi@^#1002
  • बच्चों के नाम, पालतू जानवरों के नाम और जन्मदिन जैसे आसानी से अनुमान लगाने वाले पासवर्ड का उपयोग करने से बचें।
  • ज्यादातर लोग 123456 या 654321 या abcdef जैसे पासवर्ड बनाते हैं। इससे पासवर्ड को जानना या पकड़ना आसान हो जाता है।

Password Meaning in Hindi से जुड़े अन्य सवाल

डिफ़ॉल्ट पासवर्ड क्या होता है (Default Password Meaning in Hindi)

Default Password का मतलब एक ऐसा पासवर्ड होता है जिसे किसी Program या Hardware Device को Access करने के लिए उसके निर्माता या Developer द्वारा दिया जाता है। जैसे की अपने देखा होगा कई जगह जब आप पासवर्ड सेट करते होंगे तो आपको ऑटोमेटिकली एक पासवर्ड बताया जाता होगा की आप इस पसवर्ड को रखिये, यह पासवर्ड Program या Developer द्वारा ही दिया जाता है।

रिसेट पासवर्ड क्या होता है (Reset Password Meaning in Hindi)

Reset Password का मतलब होता है पासवर्ड को फिर से स्थापित करना यानि की पासवर्ड को बदलना, जब कोई यूजर अपना पासवर्ड बदलना चाहता है तब वह Reset Password ऑप्शन का इस्तेमाल करता है और अपने पासवर्ड को बदलकर दूसरा पासवर्ड रख लेता है।

फॉरगेट पासवर्ड क्या होता है (Forget Password Meaning in Hindi)

बहुत सी वेबसाइटें जहाँ लॉग इन करने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होती है, और अगर यूजर यानि की आप पासवर्ड भूल जाते है तो जहाँ आप पासवर्ड भर रहे है वही नीचे Forget Password का ऑप्शन होता है, उस लिंक पर क्लिक करके आप अपना पासवर्ड को बदल सकते है।

करंट पासवर्ड क्या होता है (Current Password Meaning in Hindi )

आप जब भी किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म, वेबसाइट या किसी अन्य ऍप पर Password बदलते हैं तो वहां पर Current Password और New Password एंटर करने के लिए कहा जाता है। Current Password का मतलब है वर्तमान में इस्तेमाल किए जाने वाले पासवर्ड। Current Password का मतलब मौजूदा समय में इस्तेमाल किया जाने वाला पासवर्ड।

कन्फर्म पासवर्ड क्या होता है (Confirm Password Meaning in Hindi)

Confirm Password का अर्थ होता है “पासवर्ड की पुष्टि कीजिये” , कई बार पासवर्ड सेट करते वक़्त हमे 2 बार पासवर्ड डालने के लिए पूछा जाता है पहला होता है Enter Password और दूसरा होता है Confirm Password. जब हम Enter Password में पासवर्ड डालते है तब Confirm Password में वही पासवर्ड डालना पड़ता है यह एक प्रकार का पुष्टीकरण प्रोसेस होता है जिससे पता चलता है की आप पासवर्ड सही डाल रहे है।

8 करैक्टर पासवर्ड क्या होता है (8 Character Password Meaning in Hindi)

अगर आपसे कहा जाता है की 8 Character Password डालिये तो इसका मतलब होता है की ऐसा पासवर्ड डालिये जोकि 8 Character यानि की 8 वर्णों से मिलकर बनता हो। मतलब की आपको कम से कम 8 वर्णों का पासवर्ड रखना है।

एंटर पासवर्ड क्या होता है (Enter Password Meaning in Hindi)

जब भी आप किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, वेबसाइट या किसी अन्य ऍप पर लॉगिन करने जाते हैं तो वहां पर Enter Password लिखा रहता है। Enter Password का हिंदी अर्थ है अपना पासवर्ड डालें। यहां पर आपको वही पासवर्ड डालना है जो आपने Account बनाते समय बनाया होगा या आप बनाना चाहते है।

टेम्पररी पासवर्ड क्या होता है (Temporary Password Meaning in Hindi)

Temporary Password का मतलब है, एक ऐसा पासवर्ड जो कुछ ही समय के लिए वैध (Valid) हो। ऐसे पासवर्ड आपके ईमेल अथवा मोबाइल पर Text के रूप में भेजा जाता है। Temporary Password को हम OTP (One Time Password) के नाम से भी जानते है।

यह Verification के लिए हमारे मोबाइल अथवा ईमेल पर भेजे जाते हैं। और यह सीमित समय तक ही Valid होता है और इसका इस्तेमाल सिर्फ एक बार किया जाता है। इसीलिए इसे Temporary Password या OTP (One Time Password) कहा जाता है।

Password Meaning in Hindi ~ Video

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों अब आप समँझ गए होंगे की Password Meaning in Hindi क्या होता है और आपके इससे जुड़े सभी सवाल के जवाब मिल चुके होंगे। लेकिन अगर आपके मन में कोई अभी भी सवाल रह गया है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

Join us on Telegram

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

ये भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published.