Parents Day 2022- जाने अभिभावक दिवस क्यों और कब मनाया जाता है ?

Parents day kab hai | Parents day kab hai 2022| Parents day kab manaya jata hai | पेरेंट्स डे कब है 2022 | Abhibhavak divas :-क्या आप जानते है की माता-पिता दिवस क्यों मनाया जाता है, माता-पिता दिवस का महत्व क्या है, अभिभावक दिवस सबसे पहले किसने और कब मनाया था। अगर आप नहीं जानते और जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे है। क्यूंकि मदर्स डे से जुडी सारी जानकारी हम आपको देने वाले है।

कहते है की भगवान हर जगह नहीं हो सकता है इसलिए उसने माता-पिता को बनाया। इस दिन लोग अपनी माता-पिता के लिए कुछ स्पेशल करते हैं उन्हें उनके प्यार का अहसास करवाया जाता है।

Parents Day

पेरेंट्स डे कब है 2022 (Parents day kab hai 2022)

तो क्या आपको पता है की Parents day kab manaya jata hai – 1 जून को वैश्विक माता-पिता दिवस मनाया जाता है। इस दिन को 1 जून को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2012 में की गई थी।यह दिन माता-पिता के लिए सम्मान में मनाया जाता है।

जिस तरह माता-पिता नि:स्वार्थ होकर अपने बच्चे की सेवा करते हैं। इस कारण परिवार में एकता बनी रहे और बच्चे माता-पिता की अहमियत को समझ सकें इस कारण अभिभावक दिवस(Parents Day) को मनाया जाता है।

YearDateDay
2021June 1Tuesday
2022June 1Wednesday
2023June 1Thursday
2024June 1Saturday
2025June 1Sunday

अभिभावक दिवस की शुरुवात कब हुई ? (Abhibhavak divas)

पेरेंट्स डे यानि अभिभावक दिवस की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में साल 1994 से हुई थी। जिसके बाद से हर साल दुनिया के अन्य देशों में भी माता-पिता को सम्मान देने वाला दिन यानि अभिभावक दिवस मनाया जाने लगा है।

जहां अमेरिका में जुलाई के आखिरी रविवार को मनाया जाता है। इस दिन अमेरिका में पब्लिक हॉली डे होता है। जिसे बच्चे अपने पेरेंट्स के साथ अलग-अलग तरीकों से सेलिब्रेट करते हैं। जबकि 8 मई को साउथ कोरिया में मनाया जाता है।

हर साल 1 जून को पेरेंट्स डे मनाया जाता है। इस खास दिन की शुरुआत सबसे पहले साल 2012 में संयुक्त राष्ट्र(United Nations) महासभा के द्वारा की गई थी।

अभिभावक दिवस का महत्व (Parents Day ka mahtv)

माता-पिता प्यार का सागर होते है, जिनके दिल में अपने बच्चे के लिए अगाध प्रेम होता है। इस माता-पिता प्रेम का वर्णन केवल शब्दों में नहीं किया जा सकता है। माता-पिता निःस्वार्थ भाव से अपने बच्चों की सेवा करते हैं। इस सेवा और स्नेह में कभी कोई कमी नहीं आती है। ऐसे में ‘Parents Day’ के दिन लोग अपनी माता-पिता को गिफ्ट देकर, साथ में समय बिताकर, उनके कामों में हाथ बंटाकर उन्हें सम्मान देने की कोशिश करते हैं।

माता-पिता दिवस माता-पिता को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। माता-पिता का प्रेम अपनी संतान के लिए इतना गहरा और अटूट होता है कि माता-पिता अपने बच्चे की खुशी के लिए सारी दुनिया से लड़ लेते है। माता-पिता का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है, माता-पिता के बिना ये दुनियां अधूरी है।

माता-पिता दिवस मनाने का प्रमुख उद्देश्य माता-पिता के प्रति सम्मान और प्रेम को प्रदर्शित करना भी है।

अभिभावक दिवस को मनाने के तरीके

अभिभावक दिवस आप बहुत से तरीको से मना सकते है हमने निचे आपको कुछ तरिके बताये है जिन्हे आप अभिभावक दिवस मनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है :-

  • अगर आप कही नौकरी करते है तो अभिभावक दिवस के दिन अपनी ऑफिस से छुट्टी ले और अपने माता-पिता के साथ समय बिताये।
  • अभिभावक दिवस के दिन आप अपने माता-पिता को कार्ड या कोई अच्छा सा गिफ्ट दे सकते है।
  • अपने माता-पिता को अपने हाथो से बनाकर ब्रेकफास्ट खिलाये।
  • सुबह उठकर उन्हें अभिभावक दिवस की सुभकामनाये दे।
  • अभिभावक दिवस के दिन आप अपने माता-पिता के साथ पिकनिक या फिर कही लंच पर जा सकते है।
  • अभिभावक दिवस के दिन आप अपने माता-पिता के साथ कोई खेल खेलकर समय बिता सकते है ताकि उन्हें अच्छा लगे।

आज आपने क्या सीखा

तो अब आप जान गए होंगे कि अभिभावक दिवस(Parents Day) कब, कैसे और क्यों मनाया जाता है। माता-पिता दिवस का महत्व क्या है और आप माता-पिता दिवस कैसे मना सकते है ?

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

ये भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published.