Oneplus कहा की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं ?

Oneplus kaha ki company hai | वनप्लस कहा की कंपनी है | Oneplus company ka malik kaun hai | वनप्लस का मालिक कौन है :- क्या आपको पता है की Oneplus कहा की कंपनी है और Oneplus का मालिक कौन है ? अगर आप नहीं जानते और जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे है।

आज के समय बात करे तो आज वनप्लस दुनिया की सबसे बड़ी ब्रांड्स को टककर दे रही है जैसे की एप्पल, सैमसंग, रेडमी, रीयलमी और वीवो और धीरे धीरे वनप्लस को काफी पसंद किया जा रहा है और वनप्लस सभी कंपनी को पिछाड़ रही है।

भारत में वनप्लस ब्रांड को लोग काफी पसंद करते है। आपने भी वनप्लस के प्रोडक्ट्स को देखा होगा और सोचा होगा की आखिर वनप्लस कहा की कम्पनी है और इसका मालिक कौन है। तो चलिए हम आपको बिना देरी किये वनप्लस से जुड़ी जानकारी देते है।

Oneplus kaha ki company hai

वनप्लस आज भले ही अपने मार्किट में कई प्रोडक्ट्स ले आया हो लेकिन वनप्लस ज्यादा अपने स्मार्टफोन्स के लिए फेमस है। वनप्लस 16 December 2013 में स्थापित हुई थी और वनप्लस आज अपने प्रोडक्ट्स को 34 से भी ज्यादा देशो में बेच रहा है।

वनप्लस एक बहुत ही बड़ी मोबाइल कंपनी है और अब वनप्लस आज मोबाइल फ़ोन के साथ साथ पावर बैंक, हेडफोन्स, स्मार्ट वाच, स्मार्ट बैंड और T.V भी बना रहा हैऔर दुनिया की बड़ी बड़ी ब्रांड्स को टककर दे रहा है जैसे Apple, Redmi, Vivo, Oppo और Realme.

जैसे की हमने आपको ऊपर बताया की Oppo, Redmi, Realme, Vivo, Poco, Oneplus और IQOO ये सभी अलग अलग कंपनी नहीं है बल्कि सभी एक ही कंपनी है अगर आप किसी भी कंपनी का मोबाइल खरीदते है तो फायदा एक को ही होगा जोकि इन सभी कंपनी की पैरंट कंपनी है।

वनप्लस की शुरुआत कब हुई (Oneplus kab shuru hui)

हम आपको बताने वाले है की वनप्लस कंपनी कब शुरू हुई – वनप्लस कंपनी की स्थापना Carl Pei, Pete Lau के द्वारा साल 16 December 2013 को चीन देश के फुटियन जिले में हुई थी।

कंपनी स्मार्टफोन बनाने के लिए सबसे अच्छी तरह से जानी जाती है, और आधिकारिक तौर पर दुनिया भर के 34 देशों और क्षेत्रों में अपने प्रोडक्ट्स को बेच रहे है।

वनप्लस कंपनी का मालिक कौन है (Oneplus company ka malik kaun hai)

हम आपको बताने वाले है की वनप्लस कंपनी का मालिक कौन है – Oneplus कंपनी 16 December 2013 को Carl Pei, Pete Lau द्वारा स्थापित की गई, Carl Pei, Pete Lau ही वनप्लस के ग्लोबल सीईओ है।

Pete Lau पहले ओप्पो कंपनी के वाईस प्रेजिडेंट थे और बतादे की वनप्लस एक चाइनीस कंपनी है।

यह तो बात करी वनप्लस का मालिक कौन है पर वनप्लस की जो पैरेंट कंपनी है उसका मालिक कौन है? मतलब की BBK Electronics कंपनी का मालिक कौन है? BBK Electronics के अंडर ही Oppo, Redmi, Realme, Vivo, Poco, Oneplus और IQOO जैसी ब्रांड्स आती है।

वनप्लस कंपनी का इतिहास (Oneplus kaha ki company hai)

जैसे की हमने आपको बताया की Carl Pei, Pete Lau ने वनप्लस की स्थापना की और वनप्लस की स्थापना करने से पहले ये ओप्पो के वाईस प्रेजिडेंट थे लेकिन खास बात ये है की पहले से ही ये ओप्पो के वाईस प्रेजिडेंट नहीं थे बल्कि Pete Lau ने अपने करियर की शुरुवात ओप्पो कंपनी में एक हार्डवेयर इंजीनियर के तोर पर शुरू करी थी और बतादे की वनप्लस एक चाइनीस कंपनी है।

उसके बाद Pete Lau की परफॉरमेंस देखकर ओप्पो ने Pete Lau को अपनी कंपनी के ब्लू रे डिवीज़न का डायरेक्टर बना दिया।

लेकिन Pete Lau यही नहीं रुके बल्कि उनकी दोबारा अच्छी परफॉरमेंस देखकर ओप्पो ने उन्हें अपनी कंपनी का हेड ऑफ़ मार्केटिंग का पद सोप दिया गया। उसके बाद उन्हें ओप्पो कंपनी ने उन्हें वाईस प्रेजिडेंट बना दिया।

वाईस प्रेसीडेंट बनने के बाद Pete Lau ने अपनी कंपनी बनाने की सोची और अपने साथी Carl Pei के साथ मिलकर उन्होंने 16 दिसंबर 2013 को उन्होंने वनप्लस की घोसणा की और उसके बाद 22 अप्रैल 2014 को उन्होंने अपना पहला फ़ोन Oneplus 1 को लांच करा।

बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी का मालिक कौन है (BBK electronics company ka malik kaun hai)

जैसे की आपको पता चल गया होगा की Oppo, Redmi, Realme, Vivo, Poco, Oneplus और IQOO बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी की subsidiary brands है।

अब आपके मन में सवाल आया होगा की BBK Electronics Company के मालिक कौन है – Daun Yongping बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के मालिक है और यह भी चीन के निवासी है।

TypeSubsidiary
IndustryConsumer electronics
Founded16 December 2013
FounderCarl Pei,
Pete Lau
HeadquartersTairan Building, Futian District, Shenzhen, Guangdong, China
ProductsSmartphones,
Earphones,
Powerbanks,
OxygenOS,
HydrogenOS,
Phone cases,
Shirts,
Bags,
Televisions,
Smart Watch
Number of employees2700+ (2019)
ParentBBK Electronics

वनप्लस कंपनी का पहला फोन (Oneplus ka pahla mobile phone)

वनप्लस कंपनी ने अपना पहला फ़ोन 22 अप्रैल 2014 को लांच किया और लोगो ने कंपनी के पहले मोबाइल को काफी पसंद किया। वनप्लस का पहला मोबाइल 4G को सपोर्ट करता था।

उसके बाद कंपनी ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और अपने बहुत से मोबाइल फ़ोन को लांच किया जैसे के Oneplus 2, Oneplus X, Oneplus 3, Oneplus 3T, Oneplus 4, Oneplus 5, Oneplus 5T, Oneplus 6, Oneplus 6T आदि।

Oneplus क्या-क्या प्रोडक्ट बनाती है ?

तो दोस्तों आशा करते है की आप यह जान गए होंगे की Oneplus kaha ki company hai लेकिन अब हम आपको यह बताने वाले है की Oneplus क्या क्या प्रोडक्ट्स बनाती है। Oneplus मोबाइल्स के आलावा और भी बहुत से प्रोडक्ट्स बनाती है जैसे की :-

No.Oneplus Products
1.Mobile Phone
2.LCD
3.Earphone
4.Smart Watch
5.Bag
6.TV
7.Poweb Bank

Oneplus kaha ki company hai ~ Video

आज आपने क्या सीखा

तो अब आप जान गए होंगे कि Oneplus kaha ki company hai aur iska malik kaun hai. इसके साथ साथ हमने आपको यह भी बताया है की वनप्लस मोबाइल भारत में कब आया, वनप्लस का पहला फोन और वनप्लस कंपनी का इतिहास से जुडी कुछ और बाते।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

ये भी पढ़े –

1 thought on “Oneplus कहा की कंपनी है और इसका मालिक कौन हैं ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published.