Nominee का मतलब क्या होता है – Nominee Meaning in Hindi

Nominee matlab kya hota hai | नॉमिनी के अधिकार | Nominee meaning in hindi | Nominee kya hota hai :- तो दोस्तों अगर आप जानना चाहते है की Nominee का मतलब क्या होता है ? तो आपको बतादे की आप बिलकुल सही जगह आये है क्यूंकि आज हम आपको नॉमिनी से जुडी सभी जानकारी देने वाले है।

आजकल सभी के बैंक अकाउंट होते है और शायद आपने LIC Policy भी ले रखी होगी और यह ही नहीं आप मे से कई लोग Mutual Fund में निवेश भी करते होंगे। तो शायद आपने नॉमिनी के बारे में सुनने को जरूर कही न कही मिला होगा।

तो आखिर यह नॉमिनी होता क्या है, इसकी क्या जरूरत पड़ती है और इससे जुडी सभी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले है क्यूंकि ज्यादातर लोगो को नॉमिनी के बारे में जानकारी नहीं होती है इसलिए वह बैंक अकाउंट खुलवाते समय या किसी अन्य फॉर्म भरते समय भी नॉमिनी के विकल्प को खाली छोड़ देते है। लेकिन यह भरना बहुत महत्वपूर्ण होता है। तो चलिए हम आपको बिना देरी किये नॉमिनी से जुडी सारी जानकारी देते है।

Nominee kya hota hai

नॉमिनी क्या होता है (Nominee meaning in hindi)

तो चलिए अगर आप जानना चाहते है की Nominee kya hota hai – तो आपको बतादे की जब भी आप किसी बैंक में अकाउंट खुलवाते है तो आप होते है उस अकाउंट के होल्डर लेकिन आपको एक नॉमिनी की भी जरूरत पड़ती है। तो अगर अकाउंट होल्डर की किसी कारण के चलते मृत्यु हो जाती है तो उस अकाउंट होल्डर के अकाउंट के सभी पैसो पर उस नॉमिनी का अधिकार होता है यानि के वे सभी पैसे नॉमिनी को दे दिए जाते है।

लेकिन अगर बात करे जॉइंट अकाउंट की तो अकाउंट होल्डर की दुर्घटना के बाद बैंक की रकम का पहला हक़ दूसरे अकाउंट होल्डर का होता है और उसके बाद नॉमिनी का होता है। तो चलिए आशा करते है की अब आप समँझ गए होंगे की Nominee kya hota hai और बैंक अकाउंट होल्डर के लिए एक सही नॉमिनी चुनना कितना जरूरी होता है।

अब कुछ लोगो के मन में यह भी सवाल होगा की नॉमिनी कब बना सकते है, नॉमिनी किसे बना सकते है तो इन सभी से जुडी सारी जानकारी में आपको आगे देने वाला हूँ।

नॉमिनी की जरूरत कहा कहा पड़ती है (Nominee ki jarurat kaha hai)

नॉमिनी की जरूरत आपको इन्शुरन्स, बैंक अकाउंट, डीमेट अकाउंट, Fd, म्यूच्यूअल फंड, सम्पत्ति जैसी जगहों पर पड़ती है सब जगह नॉमिनी के लिए अलग अलग नियम होते है।

नॉमिनी कब बना सकते है (Nomineekab bana sakte hai)

तो चलिए अगर अब बात करे की नॉमिनी कब बना सकते है तो आपको बतादे की आप नॉमिनी अपना बैंक अकाउंट खुलवाते समय फॉर्म में नॉमिनी की पूरी जानकारी जैसे की नॉमिनी का नाम, पता, जन्मतारीख और आपसे सम्बन्ध आदि दर्ज करके किसी भी अपने भरोसेमंद व्यक्ति को नॉमिनी बना सकते है।

अगर आपका अकाउंट पहले से ही खुला हुआ है लेकिन उसमे कोई भी नॉमिनी ऐड नहीं है या आप अपने पुराने नॉमिनी को बदलना चाहते है तो आप अपने बैंक में जाकर एक नॉमिनेशन फॉर्म भर सकते है और नॉमिनी बना और बदल सकते है। लेकिन अगर आपका जोइंट अकाउंट है तो सभी की मंजूरी के बाद ही आप नॉमिनी बदल या जोड़ सकते है।

Relation with Nominee meaning in hindi 

अब जब हम बैंक में अकाउंट खोलने के लिए फॉर्म भरते है तो हमे एक सवाल पूछा जाता है Relation with nominee क्या है – तो आपको बतादे की यह कुछ और नहीं बल्कि इसका हिंदी मतलब होता है नामांकित व्यक्ति के साथ सम्बन्ध।

यानि की यहाँ पर जिस भी व्यक्ति को नॉमिनी के तौर पर चुना है उसका और आपका सम्बन्ध क्या है उसका विवरण आपको यहाँ देना होता है।

नॉमिनी किसे बना सकते है (Nominee kise bana sakte hai)

तो चलिए अब हम आपको बतादे की नॉमिनी किसे बना सकते है – तो आपको बतादे की आप Nominee अपने माता, पिता, भाई, बहिन, पत्नी, बच्चे या दोस्त किसी को भी बना सकते है कुछ जगह तो यह भी देखा गया है की लोग अपने अकाउंट का नॉमिनी अपने पालतू जानवर को बना देते है।

अब आप जरूर समँझ गए होंगे की आप नॉमिनी अपने किसी भी भरोसेमंद व्यक्ति को बना सकते है। आपको बतादे की आप एक या एक से ज्यादा व्यक्ति को नॉमिनी बना सकते है।

आज आपने क्या सीखा

तो अब आप जान गए होंगे कि Nominee kya hota hai. तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

Join us on Telegram

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

ये भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published.