Jio Phone का Lock कैसे तोड़े ~ 100% Working Trick

Jio phone ka lock kaise tode | जिओ फोनडाटा लाँक | mobile ka lock kaise tode | जिओ फोन का लॉक कैसे तोड़े | jio mobile ka lock kaise tode | phone ka password kaise tode :- आजकल के जमाने में हर किसी के पास मोबाइल फ़ोन है फर्क बस इतना है की किसी के पास महंगा मोबाइल है और किसी के पास कम कीमत का। अब हर किसी को स्मार्टफोन चाइये इसलिए स्मार्टफोन की बढ़ती मांग और बढ़ते दाम को देखकर रिलायंस ने भारत में सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन लांच किया और भारत में ये मोबाइल सस्ता होने की वजह से बहुत ज्यादा बिका।

जिओ फ़ोन में आपको कम पैसो में बहुत से फीचर मिल जाते है। अब भारत में बहुत से ऐसे लोग है जोकि जिओ फ़ोन का इस्तेमाल करते है। लेकिन कभी-कभी बहुत से लोगो को एक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है की वे अपने जिओ फ़ोन में पासवर्ड लगाकर भूल जाते है या फिर बच्चे गलती से जिओ फ़ोन पर पासवर्ड लगा देते है जिससे की पासवर्ड याद न होने के कारण मोबाइल लॉक हो गया हो जाता है।

तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आमतौर पर जब किसी का कोई भी फोन लॉक हो जाता है तो वो परेशान हो जाते हैं और उन्हें अपने फोन का लॉक तोड़ने के लिए सर्विस सेंटर जाना होता है और उसमें आपका टाइम और पैसे वेस्ट होते ही है।

इसलिए मैंने आज सोचा की क्यों न आपको इस आर्टिकल की मदद से बता दिया जाये की कैसे जिओ फ़ोन का लॉक तोड़े वो भी सिर्फ कुछ की मिनट में। तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते है।

अगर आप जानना चाहते है कि Jio Phone का Lock कैसे हटाये तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको F90m मॉडल के साथ F61f, F10Q, F41t, F101k, F120b, F30c, F271i मॉडल की रिसेट बटन के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से लॉक हटा पाएंगे।

जिओ फोन क्या है ?

जिओ ने अपना जिओ फ़ोन 17 जुलाई 2017 को लांच किया जिसे की भारत मार्किट में बहुत सफलता मिली। Reliance industries के Chairman इस Phone का नाम दिया है “India का Smartphone”. इस Phone में बोहत सारे Features हैं जैसे Camera, SD Card Slot, 4 WAY Navigation, jio Cinema, Jio movies, FACEBOOK, Whatsapp जैसे फैसिलिटी के साथ और बोहत कुछ है। जिओ फोन रिलायंस जिओ की एक कीपैड मोबाइल है। इस मोबाइल की खास बात ये है कि ये काम कीमत में 4 जी सुविधा प्रदान करने वाली मोबाइल है।

जिओ फोन का लॉक कैसे तोड़े (Jio Phone Ka Lock Kaise Tode)

जिओ फ़ोन का लॉक खत्म करने के लिए सिर्फ दो ही तरिके है, जिनमे पहला है पासवर्ड याद करके सही पासवर्ड भरना और दूसरा है अपने जिओ फ़ोन को हार्ड रिसेट करना। आप कितना भी कोशिश करले पर इन दोनों तरीको के लगाए बिना आप अपने जिओ फ़ोन को अनलॉक नहीं कर सकते है।

ध्यान रहे की जिओ फ़ोन को हार्ड रिसेट करने के बाद आपके जिओ फ़ोन में मौजूद सारा डाटा डिलीट हो जायेगा। आपको हार्ड रिसेट का ही ऑप्शन चुना पड़ेगा इसके अलावा आपके पास कोई दूसरा ऑप्शन नहीं बचा है।

अगर आपको नहीं पता है की जिओ फ़ोन को हार्ड रिसेट कैसे करे तो घबराइए मत क्यूंकि हम आपको हार्ड रिसेट करने के लिए स्टेप बाय स्टेप बताने वाले है। तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते है।

  • Step 1 :- सबसे पहले आपको अपने जिओ फ़ोन को स्विच ऑफ़ कर देना होगा। इसके बाद मोबाइल से अपना सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड को निकाल लीजिये क्योकि अगर आप हार्ड रिसेट करते हैं तो मोबाइल के साथ-साथ सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड का भी डाटा डिलीट हो जायेगा।
  • Step 2 :- इसके बाद फ़ोन में बैटरी को दोबारा लगा दे और Power Button (Red Button) और Star Button (*) दोनों को एक साथ दबाये।
  • Step 3 :- जब आपके जिओ मोबाइल फ़ोन में आपको लाइट देखनी शुरू हो जाये तो आपको पावर बटन को दबाना छोड़ देना है और स्टार बटन (*) को दबाये रखना है।
  • Step 4 :- इसके बाद आपको अपने जिओ फ़ोन की स्क्रींन पर कुछ ऑप्शन दिखिंगे जैसे की आप निचे इमेज में भी देख सकते है। अब आपको जिओ फ़ोन के Volume Down यानि आवाज़ घटाने वाले बटन को दबाकर Wipe data /Factory Reset के ऑप्शन पर ले आना है और Power Off वाला बटन दबाकर OK कर देना है।
 Jio Phone Ka Lock Kaise Tode
  • Step 5 :- इसके बाद आपके सामने दो Option होगा Yes/No करके, जिसमे से आपको yes सेलेक्ट करके OK दबा देना है पावर ऑफ बटन यानि रेड बटन की मदद से। यह ऑप्शन दो बार आएगा दोनों बार Yes पर क्लिक करें।
 Jio Phone Ka Lock Kaise Tode
  • Step 6 :- अब Rebot System Now का ऑप्शन दिखाई देगा। इसे सेलेक्ट करके Power बटन की मदद से फिर से Ok करें।
  • Step 7 :- इतना करते ही आपका Jio Phone Reset हो जायेगा। और Password टूट जायेगा। फ़ोन को रिबूट होने में थोड़ा टाइम लग सकता है और आपका जिओ फ़ोन कुछ समय बाद आटोमेटिक ऑन हो जायेगा और बिलकुल नए जैसा हो जायेगा।

Jio Phone को Hard Reset करने से पहले ये बात ध्यान रखे

आपको अपने जिओ फोन को Hard Reset करने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा मोबाइल को हार्ड रिसेट करते समय कुछ परेशानिया आ सकती है। तो इसलिए अपने Jio Phone को Reset करने से पहले इन बातो को जरूर ध्यान में रखे :-

  • अपने जिओ मोबाइल को रिसेट करने से पहले मोबाइल की बैटरी 40 से 60 प्रतिशत से अधिक चार्ज अवश्य करे।
  • अपने जिओ फोन से मेमोरी कार्ड और सिम कार्ड को जरुर निकाल ले अन्यथा उसमे सेव सारा डाटा या Contacts डिलीट हो जाते हैं।
  • आपको अपने मोबाइल फोन को हार्ड रीसेट करते समय ना तो अपने मोबाइल को बंद करना चाहिए या ना ही उसका बैटरी निकालना चाहिए। ऐसा करने से आपका मोबाइल खराब भी हो सकता है।

Other Key Combination For Jio Phone Hard Reset

जिओ फ़ोन के बहुत से मॉडल है और हर किसी के लिए अलग key हो सकती है हार्ड रिसेट करने के लिए जैसे की हमने आपको ऊपर Power Off Button और Star Button (*) की मदद से हार्ड रिसेट करने के लिए कहा है लेकिन अगर ये काम न करे तो आप निचे दी गए बटन्स को भी इस्तेमाल कर सकते है :-

1. Power ON/Off Button + Star Button
2. Power ON/Off Button + Volume UP Button
3. Power ON/Off Button + 8 Number Button

आज आपने क्या सीखा

तो अब आप जान गए होंगे कि Jio Phone Ka Lock Kaise Tode | Jio Phone Hard Reset Kaise Kare | Hard Rest Code और Jio Phone का Password तोड़ते समय किन बातों का ध्यान दें ?

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

ये भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published.