FLN Full Form in Education in Hindi – एफएलएन फुल फॉर्म और इसका मतलब क्या होता है ?

FLN Full Form in Hindi | एफएलएन का फुल फॉर्म क्या होता है | FLN Full Form in Education in Hindi :- हेलो दोस्तों स्वागत है आपका अपनी वेबसाइट GopiRasoi.com पर। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है की FLN Full Form in Education in Hindi क्या होती है। FLN Meaning in Hindi से जुडी जानकारी अगर आप जानना चाहते है तो आपको बतादे की आप बिलकुल सही जगह आये है।

FLN Full Form in Education in Hindi

FLN Full Form in Hindi – एफएलएन का फुल फॉर्म क्या होता है।

तो चलिए दोस्तों अगर आप जानना चाहते है की FLN Full Form in Medical in Hindi का क्या मतलब क्या होता है – तो आपको बतादे की FLN Full Form की फुल फॉर्म “Foundational Literacy & Numeracy” होता है जिसका हिंदी मे फुल फॉर्म “मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता” होता है।

What is FLN in Hindi – एफएलएन क्या होता है?

FLN(Foundational Literacy & Numeracy), यह केंद्र सरकार द्वारा एक नई शिक्षा निति निपुण भारत मिशन के द्वरा लागु होता है, इसमें शून्य से आठ साल के बच्चे तक पर ध्यान दिया जाता है, इस मिशन का मुख्य उदेश्य 3 वर्ष से 9 वर्ष तक के आयु के सभी बच्चों का वर्ष 2025-26 तक समग्र विकास करना है।

FLN का उदेश्य

मिशन पांच क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा –

  • स्कूली शिक्षा के मूलभूत वर्षों में बच्चों तक पहुंच प्रदान करना और उन्हें बनाए रखना।
  • शिक्षक क्षमता निर्माण।
  • उच्च गुणवत्ता और विविध छात्र और शिक्षक संसाधनों / शिक्षण सामग्री का विकास।
  • सीखने के परिणामों को प्राप्त करने में प्रत्येक बच्चे की प्रगति पर नज़र रखना।
  • बच्चों के पोषण और स्वास्थ्य (मानसिक स्वास्थ्य सहित) पहलुओं को संबोधित करना।

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों अब आप समँझ गए होंगे की FLN  Full Form in Hindi और आपके इससे जुड़े सभी सवाल के जवाब मिल चुके होंगे। लेकिन अगर आपके मन में कोई अभी भी सवाल रह गया है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

Join us on Telegram

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

Read Also :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *