ColorOS Meaning in Hindi – ColorOS क्या है ~ [जाने]

ColorOS Meaning in Hindi | ColorOS Kya Hai :- तो दोस्तों अगर आप ColorOS के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आपको बतादे की आप बिलकुल सही जगह आये है क्यूंकि यहाँ हम आपको ColorOS से जुडी सभी जानकारी विस्तार से और डिटेल में देने वाले है।

दोस्तों ColorOS ओप्पो कंपनी द्वारा बनाया गया एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे की September 23, 2013 को लॉच किया गया था। ColorOS ठीक उसी तरह काम करता है जैसे की Redmi का MIUI, Apple का iOS और Realme का Realme UI.

अगर अब आप सोच रहे है की ColorOS एक ऑपरेटिंग सिस्टम तो है वो तो ठीक है लेकिन आखिर ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है :- तो आपको बतादे की एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) सॉफ्टवेयर है जो स्मार्टफोन, टैबलेट पीसी (पर्सनल कंप्यूटर) और अन्य डिवाइस को एप्लिकेशन और प्रोग्राम चलाने की अनुमति देता है।

एक मोबाइल ओएस आमतौर पर तब शुरू होता है जब कोई डिवाइस चालू होता है, स्क्रीन पर आइकन से लेकर कोई भी जानकारी प्रस्तुत करने का काम ऑपरेटिंग सिस्टम का ही होता है। मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम सेल्युलर और वायरलेस नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ-साथ फोन एक्सेस को भी मैनेज करते हैं।

OR

एक ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) एक प्रोग्राम है जो सिस्टम हार्डवेयर और उपयोगकर्ता के बीच एक इंटरफेस के रूप में कार्य करता है।

ColorOS Meaning

ColorOS क्या है | ColorOS Meaning in Hindi

तो चलिए दोस्तों अगर आप जानना चाहते है की ColorOS Kya Hai – तो हम आपको बतादे की ColorOS ओप्पो इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा बनाया गया एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो एंड्राइड ओपन सोर्स प्रोजेक्ट पर आधारित है . इसे Custom UI या फिर एक एंड्राइड वर्शन भी कहा जा सकता है जो Oppo electronics द्वारा बनाया गया है।

इसी के साथ आपको बतादे की शुरुवात में Realme भी Realme UI आने से पहले ColorOS का ही इस्तेमाल करता था।

Oppo ने अपने Users को बेहतरीन अनुभव देने के लिए Android के ऊपर ही कुछ बदलाव करके ColorOS को बनाया है जिसे यूजर काफी हद तक Customize कर सकता है। Google Android और OPPO ColorOS के बीच मुख्य अंतर यह है कि ColorOS में कुछ फीचर्स शामिल हैं जो की Google Android में उपलब्ध नहीं हैं। इस तरह के फीचर्स में शामिल हैं: स्क्रीन ऑफ, स्क्रीन ऑन, कम्युनिकेशन, सिक्योरिटी सेंटर, लॉक स्क्रीन मैगजीन्स, लंबे स्क्रीन शॉट के लिए ऑप्शन,ऑय प्रोटेक्शन, Customizable Gestures. ColorOS, कुछ मामलों में, Apple द्वारा बनाए गए iOS के समान दिखता है। ColorOS की सेटिंग्स स्क्रीन अन्य सभी Android डिवाइस के बजाय IOS के समान है।

ColorOS Version History

दोस्तों जैसे की आप सभी जानते ही होंगे की Oppo के ColorOS की तरह हर कंपनी के अपने अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम्स होते है। हर कंपनी अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में नए-नए तरह के फीचर्स जोड़ने के लिए समय-समय पर नए-नए अपडेट लाते रहते है। ठीक इसी तरह Oppo भी अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अच्छा और उसमे नए फीचर्स जोड़ने के लिए समय-समय पर नए अपडेट लाता रहता है।

आपको बतादे की ColorOS का सबसे पहला वर्शन 23 सितम्बर 2013 को लांच हुआ था, जिसका नाम 1.0 रखा गया था और ColorOS 1.0 वर्शन एंड्राइड के Jelly Bean वर्शन पर आधारित था। ये तो बात हुई सबसे पहले वर्शन की लेकिन अब हम आपको मौजूदा समय में ColorOS वर्शन के बारे में बताने वाले है। तो मौजूदा समय में ColorOS 12.1 सबसे लेटेस्ट वर्शन है जोकि 24 Feb 2022 को लॉच हुआ था। आप निचे ColorOS सभी वर्शन के बारे में जानकारी नीचे देख सकते है।

ColorOS versionAndroid versionRelease date
1.0Jelly BeanSeptember 23, 2013; 8 years ago
2.0Kitkat
2.15.0
2.1.0i5.0
3.05.1March 17, 2016; 6 years ago
3.1Nougat
3.2Nougat
5.0Oreo
5.1Oreo
5.2Oreo
5.2.1Oreo
6.09 PieMarch 17, 2019; 3 years ago
6.0.19 Pie
6.19 Pie
6.1.29 Pie
6.710
7.010November 20, 2019; 2 years ago
7.110
7.210
1111September 14, 2020; 19 months ago
11.111December 23, 2020
11.211
11.311
1211/12September 16, 2021; 7 months ago
12.111/12February 24, 2022

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों अब आप समँझ गए होंगे की ColorOS in Hindi क्या होता है और आपके इससे जुड़े सभी सवाल के जवाब मिल चुके होंगे। लेकिन अगर आपके मन में कोई अभी भी सवाल रह गया है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

Join us on Telegram

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

ये भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published.