CBI क्या है CBI Full Form in Hindi ~ 2022

CBI Full Form in Hindi | CBI Ka Full Form Kya Hai | CBI aur CID me kya antar hai | CBI officer kaise bane | CBI Eligibility, Salary :- तो चलिए आज हम आपको बताने वाले है की CBI Full Form और सीबीआई क्या है। अगर आप सीबीआई से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये है।

अगर आप न्यूज़, अख़बार या मूवीज देखते होंगे तो आपने सीबीआई का नाम जरूर सुना होगा। जब भी देश में कोई हाई प्रोफाइल घटना होती है तो उसकी तहकीकात करने के लिए सीबीआई एजेंसी की ही सहायता ली जाती है।

तो आखिर CBI क्या होता है इसका क्या काम होता है और अगर आप सीबीआई ऑफिसर बनना चाहते है तो कैसे बने। इस विषय से जुडी सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले है। तो कृपया इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े। तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते है।

CBI Full Form in Hindi

सीबीआई क्या है (CBI Kya Hai)

CBI Full Form in Hindi या सीबीआई फुल फॉर्म होता है – केंद्रीय जांच विभाग या केंद्रीय जांच ब्यूरो। सीबीआई भारत में केंद्र सरकार की एक एजेंसी है जोकि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर होने वाले अपराधों जैसे हत्या, घोटालों और भ्रष्टाचार के मामलों और राष्ट्रीय हितों से संबंधित अपराधों की भारत सरकार की तरफ से जाँच करती है।

CBI Full Form in Hindi – केंद्रीय जांच विभाग (Central Bureau of Investigation)

C – Central (केंद्रीय)
B – Bureau (जांच)
I – Investigation (विभाग)

सीबीआई एजेंसी की स्थापना की सिफारिस भ्रष्टाचार की रोकथाम के लिए गठित “संथानम समिति” की सिफारिस के आधार पर 1963 में गृह मंत्रालय के अंतर्गत की गयी थी लेकिन बाद में इसे कार्मिक मंत्रलाय के अंतर्गत स्थानांतरित कर दिया गया था। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है।

आपको बता दे की भारत सरकार या केंद्र सरकार किसी भी राज्य की सहमति से वहाँ के अपराधिक मामले की जाँच के लिए CBI को नियुक्त कर सकती है और उच्च न्यायालय या सर्वोच्च न्यायालय बिना किसी राज्य अनुमति के भी CBI को किसी अपराधिक जांच के आदेश दे सकते है।

CBI और CID में अंतर क्या है (CBI aur CID me kya antar hai)

ऐसे बहुत से लोग है जोकि सीबीआई और सीआईडी में थोड़ा उलझ जाते है और उन्हे इन दोनों जांच एजेंसियां के बिच अंतर समँझ नहीं आता है। तो इसीलिए हम आपको आज इन दोनों जांच एजेंसियां के बिच का अंतर् विस्तार से समझाने वाले है।

क्र.स.CID (सीआईडी)CBI (सीबीआई)
1.CID की फुल फॉर्म होती है – Crime Investigation DepartmentCBI की फुल फॉर्म होती है – Central Bureau of Investigation
2.CID की स्थापना ब्रिटिश सरकार द्वारा 1902 में की गयी थी।जबकि CBI की स्थापना 1941 में विशेष पुलिस प्रतिष्ठान के रूप में की गयी थी।
3.CID एक प्रदेश के अन्दर घटित होने वाली घटनाओं की जाँच करती है और यह राज्य सरकार के आदेश पर काम करती है।जबकि CBI पूरे देश में होने वाली विभिन्न घटनाओं की जाँच का काम संभालती है और इसको आदेश देने का अधिकार केंद्र सरकार, उच्च न्यायालय और सुप्रीम कोर्ट के पास होता है।
4.CID बनने के लिए पहले आपको पुलिस भर्ती में पास होना पड़ता है।जबकि CBI बनने के लिए आपको SSC बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होता है।

CBI Officer बनने के लिए योग्यता

आपको बतादे की अगर आप एक सीबीआई ऑफिसर बनना चाहते है तो आपके पास निचे दी गयी सभी मानयता होनी चाहिए, तभी आप सीबीआई ऑफिसर बनने के लायक होते है।

  • किसी मान्यता प्राप्त सरकारी विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक।
  • एसएससी-सीजीएल प्रवेश परीक्षा के लिए क्वालीफाई करें या अच्छी रैंक के साथ यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करें। UPSC परीक्षा पास करने से आपको IPS अधिकारी बनने और फिर CBI में स्थानांतरित होने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, आप पुलिस उपाधीक्षक का पद प्राप्त कर सकते हैं और फिर सीधे सीबीआई अधिकारी ग्रेड का पद प्राप्त कर सकते हैं।
  • CBI बनने के लिए अभ्यर्थी की हाइट पुरुषो के लिए 165cm होनी चाहिए।
  • महिलाओ के लिए हाइट 150cm होना आवश्यक है।
  • सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए उम्र सीमा :-
    • 20-30 वर्ष – सामान्य वर्ग के लिए
    • 20-32 वर्ष- ओबीसी वर्ग के लिए
    • 20-35 वर्ष – एससी / एसटी वर्ग के लिए
  • उम्मीदवारों की नजर अच्छी होनी चाहिए :-
    • निकट दृष्टि – एक में 0.6 और दूसरी आंख में 0.8
    • दूर दृष्टि – एक में 6/6 और दूसरी आंख में 6/9

सीबीआई ऑफिसर कैसे बने (CBI Officer Kaise Bane)

भारत में सीबीआई अधिकारी बनने के दो तरीके हैं। हमने आपको निचे दोनों तरिके बतादिये है तो कृपया उन्हें ध्यान से पढ़े।

  • सीधी भर्ती
  • UPSC का एग्जाम क्लियर करके

सीधी भर्ती :-

जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया है की सीबीआई अधिकारी बनने के कुछ रास्ते हैं। पहला रास्ता है की आप एसएससी-सीजीएल परीक्षा को क्वालीफाई करे। सीबीआई में ग्रुप बी और ग्रुप सी से लेकर सब इंस्पेक्टर तक सभी लोअर डिवीजन की भर्ती एसएससी के माध्यम से की जाती है।

SSC-CGL चार टियर में आयोजित की जाती है, Tier-1 और Tier-2 ऑनलाइन प्रारूप परीक्षा है जबकि Tier-3 एक ऑफ़लाइन प्रारूप है और Tier-4 एक कंप्यूटर कौशल परीक्षा है।

टियरSections/ PapersTotal MarksTime Duration
Tier-1General intelligence and reasoning, General awareness
Quantitative Aptitude, and English comprehension.
{Each section contains 25 questions}
Maximum marks 200A cumulative time of 60 minutes
Tier-2Paper- 1 Quantitative Ability (100 questions)
Paper-2 Statistics(100 questions)
Paper-3 General Studies (Finance & Economics) (100 questions)
Paper-4 English Language and Comprehension (200 questions)
Each paper is of 200 marks, therefore the maximum marks to obtain is 200 each.2 hours is the time allotted for each paper.
Tier-3A Descriptive Paper in English/Hindi (Writing of Essay, Precis, Letter, Application etc.)Exam consists of 100 marks60 minutes
Tier-4It will be split into 2 parts: the DEST test and the CPT test. DEST requires you to write 2000 words on a computer in 15 minutes, whereas CPT assesses your ability in Word Processing, Spreadsheets, and Slide Generation.

UPSC का एग्जाम क्लियर करके :-

दूसरा तरीका यूपीएससी प्रवेश परीक्षा को अच्छी रैंक के साथ पास करना है ताकि आप आईपीएस अधिकारी बन सकें। बाद में आपका तबादला सीबीआई में हो सकता है। यहां आप सीधे एसएससी-सीजीएल के विपरीत अधिकारी स्तर पर जाते हैं

एक तरीका और है सीबीआई अधिकारी बनने का – यहां आपको उप अधीक्षक के पद के लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा देनी होगी। पुलिस (डीएसपी)। उस परीक्षा को पास करके आप सीधे ग्रेड ए सीबीआई अधिकारी बन जाते हैं।

सीबीआई ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है (CBI officer ki salary kitni hoti hai)

ऐसे काफी सारे लोग है जोकि सीबीआई ऑफिसर बनना चाहते है और उनके मन में सीबीआई को लेकर काफी सारे प्रश्न उठते है। लेकिन सबसे पहले सवाल आता है की सीबीआई ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है – तो आपको बतादे की सीबीआई ऑफिसर की शुरुवात में सैलरी लगभग 44 हजार तक होती है और उसके बाद उन्हें ग्रेड के हिसाब से सैलरी दी जाती है जोकि अधिकतम 1.5 लाख रूपए महीना तक होती है।

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे कि सीबीआई क्या ही, सीबीआई की फुल फॉर्म क्या है, सीबीआई में कैसे नौकरी कर सकते है और सीबीआई की सैलरी कितनी है। आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

Join us on Telegram

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

ये भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published.