Call Barring Meaning in Hindi :- कॉल बारिंग क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे ?

Call Barring Meaning in Hindi | Call Barring Kya Hai aur Kaise Use Kare | Call Barring Password/Code | How to On/Off :- आजकल हम सभी के पास कोई न कोई स्मार्टफोन जरूर होता है और स्मार्टफोन आने के साथ आते है बहुत सारे फीचर्स जिनमे से कोई बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और अधिकतर सभी लोग उस फीचर को जानते है। लेकिन कुछ फीचर्स हमारे मोबाइल फ़ोन में ऐसे भी होते है जोकि बहुत कम लोग ही जानते है और इस्तेमाल करते है, कॉल बारिंग फीचर में उन्ही फीचर में से एक फीचर है।

Call Barring का फीचर अधिकतर हर मोबाइल में मौजूद होता है लेकिन फिर भी इसे जानकारी न होने के कारण बहुत ही काम लोग इस्तेमाल करते है। हम सभी मोबाइल फ़ोन के आदि हो चुके हैं लेक़िन फिर भी हमारा इसपर कोई नियंत्रण नही हैं परंतु अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन से कॉल आने और जाने पर नियंत्रण करना चाहते हैं तो Call Barring आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।

Call Barring की मदद से आप किसी भी Incoming और Outgoing कॉल को रोक सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम अपने मोबाइल पर अनचाहे Number या International Calls से परेशान हो जाते हैं, और फिर हम उन्हे ब्लॉक कर देते है। लेकिन हम Call Barring सर्विस का इस्तेमाल करके उस कॉल को आने से रोक भी सकते है

आज की इस पोस्ट में आपको इसके यानी की Call Barring के बारे में विस्तार से बताऊंगा। जिससे आप इसका सही से इस्तेमाल करना सिख जाओ और इसके बारे में किसी से पूछने की जरुरत भी ना पढ़े। तो चलिए

अब हम जान लेते है की आखिर ये Call Barring क्या होता हैं या फिर Call Barring Meaning In Hindi, What is Call Barring In Hindi, कॉल बारिंग ऑप्शन को ऑन और ऑफ़ कैसे करे? (how to turn on or off call barring), कॉल बारिंग का Default Password क्या होता है?, कॉल बेरिंग के फायदे।

Call Barring Meaning in Hindi

कॉल बारिंग क्या होता हैं (Call Barring Meaning In Hindi)

Call Barring का हिंदी में मतलब होता है कॉल को रोकना। अगर आसान शब्दों में कहुँ तो आपके मोबाइल से जाने वाली कॉल्स और आपके मोबाइल पर आने वाली कॉल्स को ब्लॉक करना।

कॉल बारिंग मोबाइल का एक फीचर होता है जिसकी सहायता से हम आउटगोइंग कॉल्स, इंटरनेशनल आउटगोइंग कॉल, सभी इनकमिंग कॉल्स, इनकमिंग कॉल, रोमिंग के दौरान इनकमिंग कॉल और किसी भी अंतर्राष्ट्रीय आउटगोइंग कॉल को ब्लॉक कर सकते है।

इस फीचर को ऑन करने के बाद आप अपने मोबाइल पर आने वाली सभी तरह की कॉल्स को ब्लॉक कर सकते है। अब आप समझ चुके होंगे की Call Barring Meaning in hindi क्या है?

तो चलिए अब आगे बढ़ते है और आपको बताते है की Call Barring के कितने प्रकार होते है।

कॉल बारिंग के प्रकार (Types Of Call Barring In Hindi)

हम मुख्य रूप से 4 तरीके की Call Barring कर सकते है जैसे की :- आउटगोइंग कॉल्स, इंटरनेशनल आउटगोइंग कॉल, सभी इनकमिंग कॉल्स, इनकमिंग कॉल, और किसी भी अंतर्राष्ट्रीय आउटगोइंग कॉल को रोक कर सकते है।

1. All Incoming Calls

इस ऑप्शन को तब ऑन किया जाता है जब आप नहीं चाहते कि आपके मोबाइल पर किसी का भी फोन आये क्योंकि जब इस ऑप्शन को ऑन किया जाता है तो कोई भी आपको फोन नहीं कर पाएगा चाहे वह आपके देश से कॉल करें या फिर विदेश से कॉल करें।

इससे आप किसी को भी कॉल कर तो पाएंगे लेकिन आपके नंबर पर किसी की भी कॉल नहीं आएगी।

2. All Outgoing Call

इस ऑप्शन को आप तब ऑन कर सकते है जब आप नहीं चाहते कि आपके मोबाइल से किसी को कॉल किया जाए क्योंकि जब इस ऑप्शन को ऑन किया जाता है तो आपके मोबाइल से किसी भी नंबर पर कॉल करने पर वह नंबर डायल होता है परन्तु थोड़ी देर बाद अपने आप ही कट जाता है इस ऑप्शन से आपके सभी आउटगोइंग कॉल ब्लॉक हो जाते हैं।

इसमें आपके नंबर पर कोई भी Call आ तो सकती है लेकिन इसे इनेबल करने के बाद आप किसी को कॉल नहीं कर पाएंगे।

3. International Outgoing Calls

इस Option को Enable करने के बाद आपकी सारी International Outgoing Call Block हो जाएगी। इसके बाद आप अपने देश भारत में तो फ़ोन कर पाएंगे लेकिन आप भारत से बाहर किसी को भी कॉल नहीं कर पाएंगे। मतलब कि आप केवल लोकल नंबर पर ही कॉल कर सकते हैं। अगर आप international call करना चाहते हैं तो आपको इस ऑप्शन को disable करना होगा।

4. Incoming Calls While Roming

इस ऑप्शन का इस्तेमाल अब लोग कम ही करते है क्यूंकि जैसा की आप जानते ही है की पहले कॉल रेट्स कितने जयादा होते थे और Roaming के चार्जेज अलग से लगते थे लेकिन जिओ के सिम आने के बाद रेट बहुत ज्यादा कम हो गए है।

अब तो कॉल रेट्स फ्री के जैसे है सभी ओपेरटेरस हर नेट प्लान के साथ अनलिमिटेड कॉल्स की सुवधा दे रहे है।

तो रोमिंग का इस्तेमाल इतना कुछ रहा नहीं अब पर फिर भी अगर आप चाहते है की Roaming में आपको कोई कॉल्स न आये तो इस ऑप्शन को ऑन करे।

कॉल बारिंग को ऑन/ऑफ कैसे करे (Turn on/off Call Barring)

मोबाइल में Call Barring का इस्तेमाल करने के लिए आपको हम नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे है। जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल में इसकी Setting कर सकते है और इस फीचर को ऑन कर सकते है।

ये फीचर आपको अधिकतर हर मोबाइल में मिल जायेगा और आप सही जानकारी होने पर आप इसे आसानी से खोल और बंद कर सकते है लेकिन अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आपके लिए Call Barring को ऑन/ऑफ करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। तो चलिए बिना देरी किये जानते है कैसे Call Barring को ऑन/ऑफ करे :-

Call Barring को ON कैसे करे (How to turn ON Call Barring)

  • Call Barring को ऑन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Dialpad (जहां से आप किसी को नंबर डायल करते है) को खोल लेना है।
  • Dialpad खुलने के बाद, अब आपको मोबाइल स्क्रीन के सबसे ऊपर दाई या बाई और या फिर सबसे निचे की बाईं तऱफ तीन लाइन के रूप में Setting का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा जिसपर आपको क्लिक करना है।
  • Setting के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, अब आपको Scroll Down करके Advance Setting के ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
Call Barring Meaning in Hindi
  • अब आपको फिर से स्क्रॉल डाउन करना होगा और Call Barring का ऑप्शन ढूंढना होगा। Call Barring का ऑप्शन मिलने के बाद इसको सेलेक्ट करे।
Call Barring Meaning in Hindi
  • अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमे आपको वो SIM Card सेलेक्ट करना होगा, जिसमे आपको कॉल बेरिंग का ऑप्शन चालू करना है।
  • अब आपके सामने सारे कॉल बेरिंग के ऑप्शन दिखाई देंगे, इनमे आपको जिसे भी कॉल को Barred करना है। उसे सेलेक्ट करे जैसे की :- Incoming, Outgoing, International & When Roaming.
  • उदहारण के लिए मैं Roaming Call के Option को सेलेक्ट करता हूँ। आपको अगर किसी दूसरे ऑप्शन को सेलेक्ट करना है तो आप उसको भी सेलेक्ट कर सकते है।
  • ऑप्शन को On करने के बाद आपसे Call Barring Password माँगा जाएगा। यहाँ आपका Call Barring Code आपके मोबाइल का डिफ़ॉल्ट कोड ज्यादातर (0000, 1234 & 1122) ही होता है।
  • पासवर्ड डालने के बाद OK पर क्लिक कर दें आपके मोबाइल का Call Barring ON हो जाएगा। इसके बाद आपका कॉल बेरिंग इनेबल हो जायेगा। और आपकी सारी रोमिंग कॉल बंद हो जाएगी।

Note :- कॉल बारिंग का पासवर्ड फोन का डिफॉल्ट पासवर्ड होता है पर किसी-किसी फोन में यह प्रोसेस वर्क नहीं करती है तो ऐसे में आप अपने मोबाइल का मॉडल नंबर डालकर गूगल पर अपने मोबाइल का डिफॉल्ट पासवर्ड या अपने मोबाइल का डिफॉल्ट कॉल बारिंग पासवर्ड सर्च कर सकते हैं। उदहारण = Redmi Note 7 Pro Default Pin For Call Barring

कॉल बारिंग को Off कैसे करे ? (Debarred Meaning in Hindi)

अगर आप कॉल बारिंग के फीचर को बंद करना चाहते है तो हम आपको निचे कुछ आसान से स्टेप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप फिर से कॉल बारिंग को बंद कर पाएंगे :-

  • Call Barring के फीचर को बंद करने के लिए सबसे पहले आपको Call Barring का ऑप्शन जो ऑन है उसपर क्लिक करके ऑफ करे।
  • ऑन ऑप्शन पर ऑफ करने के लिए क्लिक करने बाद अब आपसे पासवर्ड माँगा जायेगा। इसमें पासवर्ड डाले और Ok बटन पर क्लिक करे।
  • अब आपके मोबाइल फ़ोन में सफलतापूर्वक Call Barring का फीचर बंद चूका होगा और मोबाइल पर पहले की तरह की सभी तरह की कॉल्स आने और जाने लगेंगी।

कॉल बारिंग का पासवर्ड कैसे बदले (Call Barring ka Password kaise badle)

अब हम आपको बताने वाले है की कैसे आप कॉल बारिंग का डिफ़ॉल्ट पासवर्ड को बदल सकते है और अपनी इच्छानुसार कोई भी नया पासवर्ड लगा सकते है। पासवर्ड बदलने के लिए आपको निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा :-

  • सबसे पहले आपको Call Barring के ऑप्शन में जाना होगा।
  • अब आपको थोड़ा निचे स्क्रॉल करने के बाद Change Barring Password का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपको नया पासवर्ड सेट करने के लिए सबसे पहले पुराना वाला/डिफ़ॉल्ट पासवर्ड भरना होगा।
  • पुराना वाला/डिफ़ॉल्ट पासवर्ड भरने के बाद अब आपको नया पासवर्ड भरना है और OK बटन पर क्लिक करना है।

Note :- अगर आप डिफ़ॉल्ट पासवर्ड नहीं जानते तो आपको बतादे की डिफ़ॉल्ट पासवर्ड कंपनी के द्वारा ही लगा आता है और डिफ़ॉल्ट पासवर्ड अधिकतर मोबाइल में 0000, 1234 और 1122 होता है।

कॉल बारिंग के फायदे (Benefits of Call Barring)

अब में आपको Call Barring फीचर को इस्तेमाल करने से होने वाले फायदों के बारे में बताने वाला हूँ। इस फीचर के आपको बहुत से फायदे मिलेंगे जैसे की :-

  • इस फीचर यानी की Call Barring की मदद से आप सारी आउटगोइंग इंटरनेशनल कॉल्स को अपने मोबाइल में ब्लॉक कर सकते है।
  • अगर आप कही किसी जरूरी काम में व्यस्त है और आप चाहते है की कोई भी आपको कॉल न कर सके तो आप इस फीचर से सारी Incoming Calls को ब्लॉक कर सकते हैं।
  • अगर आपको अपना मोबाइल किसी कारण किसी को देना पड़ता है और आप चाहते है की कोई आपके मोबाइल का गलत इस्तेमाल न कर सके तो आप इस फीचर का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल से Incoming Calls के साथ Outgoing Calls को भी ब्लॉक कर सकते है।
  • अगर आप Roaming Charges से बचना चाहते है तो ऐसी स्थिति में Roaming Call को Block कर सकते है।
  • अगर आप अपने मोबाइल नंबर पर किसी भी तरह की International Calls को नहीं चाहते तो आप इस फीचर की मदद से सभी तरह की International Calls को ब्लॉक कर सकते है।
  • और आप सारे Unknown यानि अनचाहे इनकमिंग कॉल ब्लॉक कर सकते है।

आज आपने क्या सीखा

तो अब आप जान गए होंगे कि  Call Barring Meaning in Hindi क्या होता है ? और इसी के साथ हमने आपको कॉल बारिंग से जुडी सारी जानकारी दी है जैसे की Call Barring ON/OFF कैसे करे, Call Barring के types, Call Barring Password Change कैसे करे और Call Barring के फायदे क्या है ?

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

Read Also :

1 thought on “Call Barring Meaning in Hindi :- कॉल बारिंग क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published.