Top 10 भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है | Bharat ki sabse badi company kaun si hai

Bharat ki number one company kaun si hai | भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है | Bharat ki sabse badi company kaun si hai | भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी :- तो दोस्तों आज में आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हु की भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है टॉप 10 लिस्ट लेकिन जब भी सबसे बड़ी कंपनी की बात आती है तो सबके मन में चीन और अमेरिका की ही कंपनी आती है लेकिन ऐसा नहीं है भारत की कंपनी भी बहुत फेमस है और बहुत प्रॉफिट कमा रही है।

भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है हालांकि भारत विकासशील देश है लेकिन भारत में ऐसी कंपनियां मौजूद है जो महीने का करोड़ों रुपए तक कमाती है भारत में मौजूद यह कंपनियां पूरे विश्व के व्यवस्था पर प्रभाव डालती है इसी कारण यदि भारत के अर्थव्यवस्था में कोई बदलाव आता है या उतार-चढ़ाव आता है तो पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है। तो चलिए अब बिन देरी किये भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी के बारे में बताने वाला हु।

भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी (Bharat ki number one company kaun si hai)

CompanyIndustry
RIL रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेडConglomerate (Multi-Industry)
TCS टाटा कंसल्टेंसी सर्विसInfotech
HDFC Bank हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कारपोरेशन बैंकFinancials
Infosys इनफ़ोसिसInfotech
HUL हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेडConsumer goods
ICICI इंडस्ट्रियल क्रेडिट ऐण्ड इन्वेस्टमेन्ट कार्पोरेशन ऑफ इण्डियाBanking
SBI स्टेट बैंक ऑफ इंडियाBanking
कोटक महिंद्रा बैंकBanking
बजाज फाइनेंसFinancials
इंडियन आयलOil and gas

1. RIL रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड

 RIL रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड

रिलायंस कंपनी की स्थापना धीरूभाई अंबानी और चंपकलाल दमानी ने 8 May 1973 में रिलायंस कमर्शियल कॉर्पोरेशन के रूप में की थी। रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड एक भारतीय कंपनी है जिसका नेतृत्व भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी कर रहे हैं। रिलायंस भारत की सबसे अधिक लाभदायक कंपनियों में से एक है, जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है।

रिलायंस पूरे भारत में ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल, कपड़ा, प्राकृतिक संसाधन, खुदरा और दूरसंचार के क्षेत्र में कारोबार करती है तथा बाजार पूंजीकरण के आधार पर भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी है एवं राजस्व के मामले में भी यह भारत की सबसे बड़ी कंपनी है।

22 जून 2020 को बीएसई पर बाजार पूंजीकरण, 11,43,667 करोड़ को पार करने के बाद, रिलायंस इंडस्ट्रीज बाजार पूंजीकरण में $150 बिलियन से अधिक पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गयी।

2020 के आंकड़ों के अनुसार इस समय इसका रेवेन्यू 6,59,205 करोड़ रुपये और नेट प्रॉफिट 44,324 करोड़ रुपये था। यह कंपनी कई मामलों में भारत की दूसरी कंपनियों से काफी आगे है जैसे यह देश की मोस्ट प्रॉफिटेबल कंपनी है।

TypePublic
Founded8 May, 1973
FounderDhirubhai Ambani
HeadquartersMumbai, Maharashtra, India
Area servedWorldwide
Key peopleMukesh Ambani
(Chairman & MD)
ProductsPetroleum, Natural gas, Petrochemicals,Textiles, Retail, Telecommunications, Media, Television, Entertainment, Music, Financial Services, Software
OwnerMukesh Ambani (50.54%)
Number of employees236,334 (2021)
SubsidiariesJio Platforms, Jio Payments Bank (70%), Reliance Retail, Reliance Petroleum, Network18 Group (64%), Mumbai Indians, Alok Industries, Future Group, Reliance Foundation
Websitewww.ril.com

2. TCS टाटा कंसल्टेंसी सर्विस

TCS टाटा कंसल्टेंसी सर्विस

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय information technology (IT) और consulting company है, जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में है और चेन्नई, तमिलनाडु, भारत में सबसे बड़ा कैंपस और कार्यबल है।

वर्तमान में इसके अध्यक्ष रतन टाटा हैं, जिसमें लगभग 378,500 कर्मचारी मौजूद है जो इस कंपनी के लिए काम करते हैं। मई 2021 तक, टीसीएस 169.2 बिलियन डॉलर के मार्किट कैपिटलाइजेशन के साथ दुनिया में आईटी क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी है। यह टाटा समूह की एक सहायक कंपनी है और 46 देशों में 149 स्थानों पर काम करती है।

रतन टाटा पिछले 50 सालों से टाटा समूह से जुड़े हैं वे 21 सालों तक टाटा समूह के अध्यक्ष रहे। इसका कार्यक्षेत्र अनेक व्यवसायों व व्यवसाय से सम्बंधित सेवाओं के क्षेत्र में फैला हुआ है – जैसे: इंजीनियरिंग, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, संचार, वाहन, रासायनिक उद्योग, ऊर्जा, सॉफ्टवेयर, होटल, स्टील एवं उपभोक्ता सामग्री।

इसके बाजार पूंजीकरण मूल्य की बात की जाए तो यह 473,149.01 करोड़ है और इसका रिवेन्यू $16.54 है, बाजार पुंजीकरण में यह कंपनी सबसे बड़ी कंपनियों में से है, यहां तक कि फॉर्च्यून इंडिया के लिस्ट में यह दसवें स्थान पर आती है इसके अलावा फॉर्ब्स इनोवेटिव कंपनी की रैंकिंग में यह 64वें स्थान पर आती है, जिसकी नेट इनकम 89,603.67 करोड़ों रुपए है। इन जानकारियों के बाद आपके अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कंपनी कितनी बड़ी कंपनी है।

ypePublic
IndustryIT services, IT consulting
Founded1968; 53 years ago
FounderTata Sons
HeadquartersMumbai, Maharashtra, India
Area servedWorldwide
Key peopleNatarajan Chandrasekaran
(Chairman)
Rajesh Gopinathan
(MD & CEO)
ServicesOutsourcing, Consulting, Managed services
Number of employees488,649 (2021)
ParentTata Sons
SubsidiariesTCS China, TRDDC
Websitewww.tcs.com

3. HDFC Bank हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कारपोरेशन बैंक

HDFC Bank हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कारपोरेशन बैंक

एचडीएफसी बैंक भारत का एक प्रमुख बैंक है। मुंबई, भारत में इसकी स्थापना अगस्त 1994 में की गयी थी। एचडीएफसी बैंक लिमिटेड का हेड क्वार्टर मुंबई महाराष्ट्र मैं मौजूद है। एचडीएफसी बैंक ने जनवरी 1995 में एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में कार्य शुरू किया। इसके शाखाओं की अधिकतम संख्या मुंबई और नई दिल्ली में हैं।

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड कंपनी का रिवेन्यू $ 11 बिलियन है, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के पास 1,16,971 कर्मचारियों की संख्या है, और 42,281 से अधिक इनकी ब्रांच है, भारत में एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के 12,054 एटीएम है जिससे इनके यूजर्स को कोई दिक्कत परेशानी ना हो।

TypePublic
IndustryFinancial services
FoundedAugust 1994 (26 years ago)
HeadquartersMumbai, Maharashtra, India
Area servedIndia
Key peopleAtanu Chakraborty (Chairman),
Sashidhar Jagdishan (CEO)
ProductsCredit cards, Consumer banking, Commercial banking, Finance and insurance, Investment banking, Mortgage loans, Private banking, Private equity, Wealth management
OwnerHousing Development Finance Corporation (25.7%)
Number of employees1,16,971 (31 March 2020)
SubsidiariesHDFC Securities
HDB Financial Services
Websitewww.hdfcbank.com

4. Infosys इनफ़ोसिस

Infosys इनफ़ोसिस

इन्फोसिस लिमिटेड एक बहुराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी सेवा कंपनी है जिसका मुख्यालय बेंगलुरु, भारत में स्थित है। यह एक भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक है जिसके पास 30 जून 2008 को (सहायकों सहित) 94,379 से अधिक प्रोफेशनल्स हैं। इसके भारत में 9 विकास केन्द्र हैं और दुनिया भर में 30 से अधिक कार्यालय हैं।

इंफोसिस लिमिटेड एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी है। कंपनी का मुख्यालय बैंगलोर में है। फ़ोर्ब्स ग्लोबल 2000 रैंकिंग के अनुसार 2020 के राजस्व के आंकड़ों तक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के बाद इंफोसिस दूसरी सबसे बड़ी भारतीय आईटी कंपनी है और दुनिया की 602 वीं सबसे बड़ी सार्वजनिक कंपनी है।

यह कंपनी बिजनेस कंसलटिंग, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी जैसी सेवाएं मुहैया कराती हैं, इस कंपनी का बाजार पुंजीकरण मूल्य 228,764.2 करोड़ है और साथ ही इसका रेवेन्यू $ 10.1 बिलियन है, इंफोसिस की नेट इनकम 70000 करोड़ है, और वर्तमान समय में भारत की 10 बड़ी कंपनियों मैं आठवें स्थान पर आती है।

TypePublic
IndustryIT services, IT consulting
Founded7 July 1981
FoundersN.R. Narayana Murthy, Nandan Nilekani, S. Gopalakrishnan, S. D. Shibulal, K. Dinesh, N. S. Raghavan, Ashok Arora
HeadquartersBangalore, Karnataka, India
Area servedWorldwide
Key peopleNandan Nilekani (Chairman)
Salil Parekh (MD & CEO)
U. B. Pravin Rao (COO)
ServicesOutsourcing, Consulting, Managed services
Number of employees259,619 (2021)
DivisionsInfosys BPM, EdgeVerve Systems, Infosys Consulting
Websitewww.infosys.com

5. HUL हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड

HUL हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड कंपनी भारत की 10 बड़ी कंपनियों में से एक है जिसकी स्थापना 1933 में की गई थी यह कंपनी फूड्स और पर्सनल केयर जैसी सेवाएं उपलब्ध कराती हैं जिसका मुख्यालय मुंबई, भारत में है।

HUL की स्थापना 1931 में हिंदुस्तान वनस्पति निर्माण कंपनी के रूप में हुई थी और 1956 में घटक समूहों के विलय के बाद, इसका नाम बदलकर हिंदुस्तान लीवर लिमिटेड कर दिया गया। जून 2007 में कंपनी का नाम बदलकर हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड कर दिया गया।

इस क्षेत्र में पूरे भारत में इसकी 60% की हिस्सेदारी, इस कंपनी के 35 ब्रांड है जिनमें से बहुत से ऐसे ब्रांडो में जो आप इस्तेमाल कर चुके होंगे या करते होंगे जैसे डव, लक्स, फेयर एंड लवली जो अब ग्लो एंड लवली हो गया है जैसे ब्रांड हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड के ही हैं, इसके बाजार पूंजीकरण बोलने के बाद की जाए तो यह 202,435.43 करोड़ है जबकि इसका रिवेन्यू 4.5 बिलियन है, हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड कंपनी की नेट इनकम 640 मिलियन डॉलर के आसपास है। कंपनी के पास 21,000 कर्मचारी हैं और वित्त वर्ष 2017-18 में ₹34,619 करोड़ की बिक्री हुई।

हिंदुस्तान युनिलिवर लिमिटेड एक इंग्लैंड की कंपनी यूनीलीवर का एक भाग है, जो भारत में व्यापार करने के लिए यूनीलीवर ने भारत में पंजीकृत कराया। इसका मुख्यालय लंदन, इंग्लैंड में हैं। इसका भारत में मुख्य कार्यालय मुम्बई में है। इसका 67% लाभांश इंग्लैंड में जाता है।

TypePublic
IndustryConsumer goods
PredecessorHindustan Vanaspati Manufacturing Company (1931–1956)
Lever Brothers India Limited (1933–1956)
United Traders Limited (1935–1956)
Hindustan Lever Limited (1956–2007)
Founded1933
HeadquartersMumbai, India
Key peopleSanjiv Mehta (CEO)
ProductsFoods, cleaning agents, personal care, skin care and water purifiers
Number of employees21,000 (2020)
ParentUnilever plc (61.90%)
Websitehul.co.in

भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी (Bharat ki sabse badi company kaun si hai)

अब आपको भारत की 5 सबसे बड़ी कंपनी और उनके बारे में कुछ जानकारी मिल गयी होगी लेकिन अब में आपको भारत की 10 सबसे बड़ी कंपनी की लिस्ट देने जा रहा हु इस लिस्ट में हर साल कुछ बदलाव होते रहते है लेकिन इस वक्त पहले नंबर पर भारत के सबसे अमीर आदमी की कंपनी का कब्ज़ा है।

  1. RIL रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड
  2. TCS टाटा कंसल्टेंसी सर्विस
  3. HDFC Bank हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कारपोरेशन बैंक
  4. Infosys इनफ़ोसिस
  5. HUL हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड
  6. ICICI इंडस्ट्रियल क्रेडिट ऐण्ड इन्वेस्टमेन्ट कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया
  7. SBI स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  8. कोटक महिंद्रा बैंक
  9. बजाज फाइनेंस
  10. इंडियन आयल

आज आपने क्या सीखा

तो अब आप जान गए होंगे कि Bharat ki sabse badi company hai कोनसी है और उनके बारे में कुछ जानकारी भी आप जरूर जान गए होंगे।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

FAQs

भारत में कितनी विदेशी कंपनी है?

भारत में 12,458 विदेशी कंपनियां है जोकि अभी एक्टिव है।

भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी कौन सी है?

भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड है, जिसे की हम TCS के नाम से भी जानते है।

भारत की सबसे पुरानी कंपनी कौन सी है?

आपको बतादे की वाडिया ग्रुप भारत की सबसे पुरानी कंपनी है। इसकी स्थापना 1736 में हुई थी।

भारत की सबसे बड़ी कंपनी कौन सी है ? (भारत की सबसे बड़ी कंपनी की सूचि)

1. Reliance Industries
2. TCS (Tata Consultancy Service)
3. HDFC Bank
4. Infosys
5. HUL (Hindustan Unilever Limited)
6. HDFC
7. ICICI Bank
8. State Bank of India
9. Kotak Mahindra Bank
10. Bajaj Finance

भारत की No.1 कंपनी कौनसी है?

भारत की No. 1 कंपनी Reliance Industries है।

ये भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published.