ACB Full Form in Hindi – एसीबी फुल फॉर्म इन हिंदी

ACB Full Form in Hindi | एसीबी का फुल फॉर्म इन हिंदी | ACB Meaning | ACB Kya Hai :- हेलो दोस्तों स्वागत है आपका अपनी वेबसाइट GopiRasoi.com पर। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है की ACB Full Form in Hindi क्या होती है। ACB Meaning in Hindi से जुडी जानकारी अगर आप जानना चाहते है तो आपको बतादे की आप बिलकुल सही जगह आये है।

ACB Full Form in Hindi – एसीबी का मतलब इन हिंदी

तो चलिए दोस्तों अगर आप जानना चाहते है की ACB Full Form in Hindi का क्या मतलब क्या होता है – तो आपको बतादे की ACB की फुल फॉर्म Air Circuit Breaker” होती है जिसकी हिंदी मे फुल फॉर्म/मतलब वायु परिपथ वियोजक होता है।

  • NBM Full Form – Air Circuit Breaker
  • NBM Full Form in Hindi – वायु परिपथ वियोजक

ACB in Hindi – एसीबी का मतलब इन हिंदी

ACB (Air Circuit Breaker), ACB इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग शॉर्ट सर्किट या ओवरकुरेंट से इलेक्ट्रिक सर्किट की सुरक्षा के लिए किया जाता है। ACB हवा में वायुमंडलीय दबाव पर काम करता है। ACB का उपयोग स्विचिंग तंत्र और विद्युत प्रणाली की सुरक्षा में किया जाता है।

एयर सर्किट ब्रेकर मुक्त हवा में अपने संपर्कों के साथ काम करते हैं। चाप शमन नियंत्रण की उनकी विधि तेल सर्किट-ब्रेकर से पूरी तरह अलग है। वे हमेशा कम-वोल्टेज रुकावट के लिए उपयोग किए जाते हैं और अब उच्च-वोल्टेज तेल ब्रेकरों को बदलने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

एयर ब्रेक सर्किट ब्रेकर के प्रकार – Air Circuit Breaker Types

एयर सर्किट ब्रेकर चार प्रकार के होते हैं और व्यापक रूप से घर के इनडोर माध्यम वोल्टेज और स्विच गियर को बनाए रखने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

  • प्लेन ब्रेक टाइप एसीबी या क्रॉस-ब्लास्ट एसीबी (Plain Break Type ACB or Cross-Blast ACB)
  • चुंबकीय झटका प्रकार एसीबी (Magnetic Blowout Type ACB)
  • एयर चुट एयर ब्रेक सर्किट ब्रेकर (Air Chute Air Break Circuit Breaker)
  • एयर ब्लास्ट सर्किट ब्रेकर (Air Blast Circuit Breaker)

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों अब आप समँझ गए होंगे की वीडीए ACB Full Form in Hindi और आपके इससे जुड़े सभी सवाल के जवाब मिल चुके होंगे। लेकिन अगर आपके मन में कोई अभी भी सवाल रह गया है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको मेरा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप जो जानकारी जानना चाहते है वो आपको मिलगई होगी। हम अपने आर्टिकल में सारि जानकारी देने की कोशिश करते है आसान भाषा में जिससे की आपको किसी दूसरे आर्टिकल को न पढ़ना पड़े। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आप हमसे टेलीग्राम पर भी जुड़ सकते है।

Join us on Telegram

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों, फॅमिली के साथ शेयर कर सकते है और आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते है। और अगर आपको लगता है की हमारे इस आर्टिकल में कुछ रह गया है या गलत है तो आप हमे जरूर कमेंट बॉक्स में बताये। धन्यवाद

Read Also :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *